मोबाइल यूजर्स सुन लीजिए! अब सिर्फ 25 सेकेंड ही बजेगी फोन की घंटी, जियो के बाद इन कंपनियों ने घटाया समय









नई दिल्लीः अगर आप जियो, वोडाफोन आइडिया या फिर भारती एयरटेल के यूजर हैं तो आपका फोन 25 सेकंड से ज्यादा नहीं बजेगा। जी हां, टेलीकॉम कंपनियों ने एक बड़ा कदम उठाया है। जियो तो इस नियम को पहले ही लागू कर चुका है लेकिन अब उसके नक्शे कदम पर चलते हुए अब भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने भी अपने नंबरों पर आने वाली इनकमिंग कॉल्स का समय कम कर दिया है। यानी अब अगर 25 सेकेंड में आपने कॉल रिसीव कर लिया तो ठीक नहीं तो कॉल मिस्ड हो जाएगी।

Image result for jio

आपकी जानकारी के लिए बता दें, इन कंपनियों का स्टैंडर्ड रिंग टाइम 30 सेकेंड है। ग्लोबल लेवल पर इस रिंग की अवधि 15 से लेकर 20 सेकेंड है। एयरटेल ने कहा कि उसने फोन की घंटी बजने की अवधि को 25 सेकंड तक सीमित करने का निर्णय किया है। जियो के ऐसा करने के बाद यह फैसला लिया गया है। इससे ग्राहकों को असुविधा हो सकती है। नियामक की ओर से इस संबंध में कोई स्पष्ट निर्देश न होने के चलते कंपनी के पास कोई और विकल्प नहीं बचा है। हालांकि, कंपनी नियामक के सामने इस बात को कई बार रख चुकी है।

Image result for vodafone idea

ट्राई से जुड़े सूत्रों ने बताया कि नियामक 14 अक्टूबर को ‘कॉल किये जाने वाले व्यक्ति को फोन की घंटी बजने की अवधि’ के मुद्दे पर एक खुली चर्चा कराने की योजना बना रहा है। इसके अलावा, इस पूरे आईयूसी मुद्दे पर भी बातचीत होगी। इसके लिए एक परिचर्चा पत्र पहले ही जारी कर दिया गया है। इस पर जल्द निर्णय किया जाएगा।

error: Content is protected !!