You are currently viewing मसूद अजहर के ‘अच्छे दिन’, खत्म, भारत के दबाव में चीन वापस लेगा वीटो
Masood Azhar's 'good days', end, China will withdraw from China under pressure from Vito

मसूद अजहर के ‘अच्छे दिन’, खत्म, भारत के दबाव में चीन वापस लेगा वीटो

नई दिल्लीः कुख्यात आतंकी व जैश-ए-मोहम्मद का सरगना मसूद अजहर आज वैश्विक आतंकी घोषित हो सकता है। बुधधवार को संयुक्त राष्ट्रॅ संघ की एक महत्वपूर्ण बैठक है। पिछली बार चीन ने अपने वीटो का इस्तेमाल करके अजहर को बचा लिया था। उसने अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित करने पर तकनीकी रोक लगा दी थी। लेकिन इस बार चीन नरम पड़ता दिख रहा है। चीन ने मंगलवार को ऐसे ही कुछ संकेत दिए हैं।
चीन ने कहा कि इस मसले को ‘सही तरीके’ से हल करने का प्रयास किया जाएगा। हालांकि, चीन ने इसके लिए कोई समयसीमा तय नहीं की है। पुलवामा समेत कई आतंकी हमलों के दोषी अजहर को चीन चार बार बचा चुका है। वहीं पुलवामा हमले के बाद अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस संयुक्त राष्ट्र में अजहर के खिलाफ प्रस्ताव लेकर आए थे। ऐसे में चीन पर ना केवल भारत बल्कि अन्य देशों का दबाव भी बना हुआ है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के चीन दौरे के बाद भारत के पड़ोसी मुल्क की यह राय अहम है। चीन ने मंगलवार को कहा कि इसका सही हल निकाला जाएगा। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, ‘मैं सिर्फ इतना कह सकता हूं कि मेरा विश्वास है कि इसका सही ढंग से समाधान निकाला जाएगा।’