You are currently viewing कोरोना के कारण क्रिकेट में हुए बड़े बदलाव, ICC ने टेस्ट क्रिकेट में कोरोना सब्स्टीट्यूट को मंजूरी दी, लार से गेंद चमकाने पर अस्थाई बैन

कोरोना के कारण क्रिकेट में हुए बड़े बदलाव, ICC ने टेस्ट क्रिकेट में कोरोना सब्स्टीट्यूट को मंजूरी दी, लार से गेंद चमकाने पर अस्थाई बैन

 

दुबई: आईसीसी ने टेस्ट मैच के दौरान किसी खिलाड़ी में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाये जाने पर उसकी जगह स्थानापन्न खिलाड़ी को उतारने की मंगलवार को अनुमति दे दी जबकि गेंद को चमकाने के लिये लार के इस्तेमाल पर अस्थायी प्रतिबंध को भी मंजूरी दे दी गई।

 


खेलने के नये नियमों के तहत अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने कोरोना महामारी के चलते ‘अंतरराष्ट्रीय यात्रा में लाजिस्टिक की चुनौतियों’ का हवाला देते हुए द्विपक्षीय श्रृंखलाओं में स्थानीय अंपायरों को भी मंजूरी दे दी।

 

 

 

इसने एक बयान में कहा ,‘‘टेस्ट मैच के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण पाये जाने पर स्थानापन्न खिलाड़ी को उतारने का विकल्प रहेगा। कनकशन विकल्प की तरह मैच रैफरी इसके विकल्प को मंजूरी देंगे।’’ इसमें यह भी कहा गया, ‘यह नियम वनडे या टी20 में लागू नहीं होगा।’

 

 

 

कोरोना काल के दौरान अब खिलाड़ी गेंद को चमकाने के लिए लार का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। ये अस्थाई प्रतिबंध है। आईसीसी ने अपने बयान में कहा, ‘खिलाड़ियों को गेंद पर लार से चमकाने की इजाजत नहीं होगी।

 


अगर फिर भी कोई खिलाड़ी ऐसा करता है तो शुरुआती गलती पर अंपायर नरमी दिखाएंगे लेकिन अगर ये बार-बार जारी रहा तो टीम को चेतावनी दी जाएगी।

 

 

टीम को दो चेतावनी तक छूट होगी लेकिन उसके बाद ऐसा हुआ तो बल्लेबाजी करने पर 5 रन की पेनल्टी लगेगी।’ इसके अलावा अंपायरों को निर्देश दिए गए हैं कि ऐसा होता है तो हर बार गेंद को साफ करना होगा।

 

 

??शुगर की बीमारी से परेशान हो तो बिना देरी किये इस जड़ी बूटी का उठा लें लाभ

☘️☘️हज़ारो वर्ष पूर्व महाऋषि चरक जी द्वारा रचित “चरक सहिंता” में बताई गई है इस पौधे की भारी महिमा☘️

देखें वीडियो-