30 जून तक बढ़ा लॉकडाउन. 8 जून से खुल सकेंगे मॉल और रेस्टोरेंट. सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस



 

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने लॉकडाउन को लेकर अपनी स्ट्रेजी बदल दी है। इसके लिए गृहमंत्रालय ने नई गाइडलाइंस जारी कर दी है। ये गाइडलाइन्स 1 जून से 30 जून तक के लिए जारी रहेंगी। इसे अनलॉक का नाम दिया गया है। इसके तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर चरणबद्ध तरीके से छूट दी जाएगी। लॉकडाउन तीन चरणों में खत्म कर दिया जाएगा।

 

 

रात का कर्फ्यू जारी रहेगी। जो जरूरी चीजें हैं, उनके लिए कोई कर्फ्यू नहीं होगा। रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक अब नाइट कर्फ्यू रहेगा। अभी तक ये शाम 7 से सुबह 7 बजे तक था। स्कूल-कॉलेज और शैक्षणिक संस्थान खोले जाने पर फैसला सरकार बाद में लेगी।

 

 

मंदिर-मस्जिद-गुरुद्वारा-चर्च खोले जाएंगे। कई राज्य चाह रहे थे कि मॉल भी खोले जाएं तो उन्हें चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा। स्कूल-कॉलेज दूसरे फेज में जुलाई से खोले जा सकते हैं। 8 जून से रेस्टोरेंट और होटल खुलेंगे। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहननना जरूरी होगा।

 

 

 

एक से दूसरे राज्य में जाने का प्रतिबंध पूरी तरह से हटा लिया गया है। राज्य में भी एक जिले से दूसरे जिले में जा सकेंगे, लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। कहीं आने जाने से पहले किसी की कोई इजाजत लेने की जरूरत नहीं होगी।

 

 

लॉकडाउन को मार्च में कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए पहली बार लागू किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशव्यापी लॉकडाउन की पहली बार 24 मार्च को घोषणा की थी। यह लॉकडाउन 21 दिनों के लिए था।

 

 

 

 



error: Content is protected !!