You are currently viewing दुनिया के सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले शहरों में भारत के इस शहर का नाम टॉप पर, दिल्ली चौथे स्थान पर

दुनिया के सबसे ज्यादा ट्रैफिक वाले शहरों में भारत के इस शहर का नाम टॉप पर, दिल्ली चौथे स्थान पर

नई दिल्लीः 56 देशों के 403 शहरों के ट्रैफिक और भीड़भाड़ पर तैयार की गई रिपोर्ट में सामने आया है कि भारत का मुंबई दुनिया में सबसे ज्यादा ट्रैफिक दबाव झेलने वाला शहर है। यह रिपोर्ट लोकेशन टेक्नोलॉजी कंपनी टॉमटॉम ने तैयार की है। रिपोर्ट में कहा गया है कि पीक अवर्स में मुंबईकर को अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए 65 फीसदी से ज्यादा वक्त लगता है। इसी सूची में 58 फीसदी के साथ दिल्ली चौथे नंबर पर है।

Image result for mumbai traffic

लोकेशन टेक्नोलॉजी पर काम करने वाली कंपनी टॉमटॉम एप्पल और उबर के लिए मैप्स यानी नक्शे तैयार करती है। ट्रैफिक के मामले में कोलंबिया की राजधानी बोगोटा 63 फीसदी के साथ दूसरे पेरू की राजधानी लीमा 58 फीसदी के साथ तीसरे और रूस की राजधानी मॉस्को 56 फीसदी के साथ पांचवें नंबर पर है।

Related image

रिपोर्ट बताती है कि पीक ऑवर्स में लोगों को अपने लक्ष्य तक पहुंचने में 65 फीसदी ज्यादा समय लगता है। वहीं, बोगोटा में 63 फीसदी, लीमा में 58 फीसदी, दिल्ली में 58 फीसदी और मॉस्को में 56 फीसदी ज्यादा समय लगता है। यह रिपोर्ट सबसे ज्यादा ट्रैफिक के दौरान लोगों को अतिरिक्त समय कितना लगता है, इस आधार पर बनाई गई है। टॉमटॉम के जनरल मैनेजर बारबरा बेलपियरे ने बताया कि मुंबई में औसत रूप से 500 कारें प्रति किलोमीटर चलती हैं, जो दिल्ली के मुकाबले काफी ज्यादा है।