You are currently viewing जानें दुनिया की सबसे महंगी शराब के बारे में, ऑडी कार के बराबर है एक बोतल की कीमत

जानें दुनिया की सबसे महंगी शराब के बारे में, ऑडी कार के बराबर है एक बोतल की कीमत

नई दिल्लीः जैसे की आप सभी जानते ही है शराब जितनी पुरानी होती है उतनी ही अच्छी होती है और हर पीने वाला अच्छी शराब ही ढूंढता है। आम तौर पर आप लोगों ने पांच या दस हजार तक की शराब के बारे में सुना होगा या फिर देखा होगा। लेकिन आज हम आपको उस शराब के बारे में बताएंगे। जो दुनिया में लाखों की कीमत पर बिक रही है और लोग बड़े शौंक के साथ उसे खरीद भी रही है। आज हम आपको दुनिया की सबसे महंगी शराब के बारे में बताएंगे। जिसकी कीमत 1 या 2 लाख नहीं है बल्कि इस बोतल की कीमत 28.41 लाख है।

इस शराब का नाम इसेंसिया 2008 डिसेंटर है। जो यूरोपीय देश हंगरी के प्रमुख पर्यटन स्थल टोकज में बनाई गई है। इस शराब की अब तक महज 20 बोतल बनी है। जिसकी अब तक 11 बोलत बिक भी चुकी है। हर बोतल में ढेड़ लीटर शराब होती है। इस शराब के बनने के बाद ही इसे दुनिया की सबसे महंगी शराब का टैग दिया गया।

wine

ये शराब जितनी दिलचस्प है। उतनी ही इसकी बोतल भी सुंदर बनाई गई है। इस शराब की बोतल को चमकदार काले रंग के बॉक्स में रखा गया है। जिसमें एक स्विच भी लगा है।wineजो बोतल को और भी ज्यादा सुंदर बना देता है। इन 20 बोलत में एक और खासियत है इन सभी बोलत को अलग-अलग रूप दिया गया है। ताकि अपनी अपनी खासियत हो।

इस शराब की एक्सपायरी डेट भी काफी लंबी है। कहा जाता है कि ये शराब 80 साल तक खराब नहीं होगी। यानी की आप इस शराब को साल 2300 तक रख सकते है। इस शराब को बनाने के बाद कंपनी के जनरल मैनेजर जोल्टन कोवाक्स ने बताया कि ‘इसेंसिया 2008 वाइन तैयार होने के आठ साल बाद बोतल में पैक होने के लिए सही मानी जाती है।

wine

जोल्टन कोवाक्स के मुताबिक, इस शराब को खास मौसम में ही बनाया जाता है और एक छोटी चम्मच के बराबर मात्रा में इसे बनाने में करीब एक किलोग्राम पके हुए अंगूर का इस्तेमाल होता है। यानी अगर एक बोतल शराब बनानी हो तो इसके लिए करीब 20 किलोग्राम अंगूर की जरूरत होती है। इसकी 37.5 सेंटीमीटर की एक बोतल में तीन फीसदी अल्कोहल होता है। इसमें अधिकतम चार फीसदी ही अल्कोहल हो सकता है, जो अन्य वाइन के मुकाबले ज्यादा है।