You are currently viewing जानें WhatsApp के नए फीचर के बारे में जिसका यूजर्स को था कबसे इंतजार

जानें WhatsApp के नए फीचर के बारे में जिसका यूजर्स को था कबसे इंतजार

नई दिल्लीः WhatsApp यूजर्स के लिए अच्छी खबर है। कंपनी ने कुछ महीने पहले भारतीय यूजर्स के लिए एक नए प्राइवेसी फीचर का ऐलान किया था। ये प्राइवेसी फीचर खास कर ग्रुप के लिए है। कंपनी ने कहा था कि ये फीचर एंड्रॉयड और iOS यूजर्स को दिया जाएगा। इसके तहत बिना किसी यूजर के परमिशन के कोई दूसरा यूजर उन्हें ग्रुप में ऐड नहीं कर सकता है। अब इस फीचर को एक्स्टेंड करके ज्यादा यूजर्स के लिए लॉन्च किया जा रहा है।

Image result for whatsapp

WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी इस फीचर का सपोर्ट बढ़ा रहा है। इस ब्लॉग में कहा गया है, ‘आज WhatsApp आखिरकार अपने टेस्ट का दायरा बढ़ा रहा है, ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स अब ज्यादा से ज्यादा एंड्रॉयड और iOS यूजर्स को दिया जा रहा है। ये जरूरी है, क्योंकि कई यूजर्स को उनकी मर्जी के बगैर ही किसी ग्रुप में ऐड कर दिया जाता था।

उम्मीद है आप इस फीचर को यूज कर रहे होंगे और ये आपके वॉट्सऐप में पहले से आ गया होगा। लेकिन अब ऐप अपडेट करने के बाद आपको एक नए फीचर के बारे में बताया जाएगा। यहां आपको एक स्क्रीन मिलेगी जहां नए ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स के बारे में बताया जाएगा।

Image result for whatsapp

इस ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स में आपको कुछ ऑप्शन्स मिलेंगे। इनमें Everyone, My Contacts या Nobody का ऑप्शन था। अगर आप Nobody सेलेक्ट करते हैं तो अगर आपको कोई अपने ग्रुप में ऐड करता है तो आपके पास एक इन्विटेशन रिक्वेस्ट आएगा जिसे आप ऐक्सेप्ट या डिक्लाइन कर सकते हैं। अपडेट के बाद Nobody फीचर को रिप्लेस कर दिया गया है।

WhatsApp की इस ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग्स इस अपडेट के साथ Nobody फीचर को रिप्लेस कर दिया गया है। अब इसकी जगह पर My contacts except का ऑप्शन दिया गया है। यानी आप ये भी तय कर सकेंगे कि आपके कॉन्टैक्ट्स में से कौन ग्रुप में ऐड सकता है और कौन नहीं।