You are currently viewing कोरोना के बाद अब चीन में आया हंता वायरस, एक व्यक्ति की हुई मौत, जानें क्या हैं इसके लक्षण

कोरोना के बाद अब चीन में आया हंता वायरस, एक व्यक्ति की हुई मौत, जानें क्या हैं इसके लक्षण

नई दिल्ली: पूरी दुनिया इस समय कोरोना के कहर से जूझ रही है। कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ चीन के वुहान शहर में जन्मे इस वायरस का असर चीन में कम हो रहा है मगर दूसरी तरफ चीन के युन्नान प्रांत से खबर आ रही है कि यहां एक व्यक्ति की हंता नाम के वायरस से मौत हुई है। जिसके बाद सोशल मीडिया पर लोग कह रहे है कि चीन हंता फिर से कोरोना की तरह महामारी न बन जाए।

चीन के समाचार पत्र ग्‍लोबल टाइम्‍स के मुताबिक हंता वायरस से संक्रमित व्यक्ति काम करने के लिए बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था। उसे हंता वायरस से पॉजिटिव पाया गया था। बस में सवार 32 अन्‍य लोगों की भी जांच की गई है। हंता वायरस का यह मामला ऐसे समय पर आया है जब पूरी दुनिया वुहान से निकले कोरोना वायरस की महामारी से जूझ रही है। कोरोना वायरस से अब तक 16 हजार 500 लोगों की मौत हो गई है। यही नहीं अब तक दुनिया के 382,824 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना वायरस की व्‍यापकता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह वायरस अब 196 देशों में फैल चुका है।

बता दें हंता वायरस चूहों के माध्यम से फैलता है। यह चूहों को घर के अंदर और बाहर करने से फैलता है वहीं जब हम किसी चूहे के मल, मूत्र को छूते हैं और उसे मुंह तक ले जाते हैं तब यह बीमारी फैलती है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह वायरस हवा में फैलता है अगर कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संर्पक में आता है तो इस वायरस के फैलना का खतरा होता है।

वायरस के यह है लक्षण
इस वायरस से संक्रमित होने पर इंसान को बुखार, सिर दर्द, शरीर में दर्द, पेट में दर्द, उल्‍टी, डायरिया आदि हो जाता है। अगर इलाज में देरी होती है तो संक्रमित इंसान के फेफड़े में पानी भी भर जाता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है। जिसके बाद धीरे-धीरे वायरस उसे अपनी जकड़ में ले लेता है और उसकी मौत हो जाती है। बता दें यह जानकारी चीन के सरकारी अखवार ग्लोब टाइम्स ने जानकारी दी है। उसके अनुसार अभी इस वायरस का अन्य कोई मामला सामने नहीं आया है। इस खबर के आने के बाद सोशल मीडिया पर यह बात तेजी से वायरल हो रही है। लोगों को डर है इस यह वायरस भी कोरोना की तरह नई महामारी का रुप न ले ले।