T20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने कोहली, अपने नाम किए ये तीन विश्व रिकॉर्ड






मोहालीः आई.एस. बिंद्रा पंजाब क्रिकेट संघ स्टेडियम में बुधवार को खेले गए दूसरे टी-20 मैच में कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 72 रनों की पारी खेल रोहित को पीछे कर खेल के सबसे छोटे प्रारूप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज का तमगा हासिल किया।

वन-डे में आइसीसी रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज और टेस्ट क्रिकेट में नंबर दो पर काबिज विराट कोहली फटाफट क्रिकेट में भी छा गए हैं। विराट ने अब तक टेस्ट और वन-डे क्रिकेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाए हैं, लेकिन इस मैच में 72 रन की नाबाद पारी खेलने के बाद विराट कोहली का टी-20 औसत भी 50 के पार पहुंच गया। इस मामले में भी वह दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं। विराट का ने वन-डे में 60.31 और टेस्ट में 53.14 की औसत से रन बनाए हैं। बुधवार को खेले गए टी-20 मुकाबले के बाद विराट का टी-20 का औसत भी पचास पार कर 50.85 हो गया है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक जड़े हैं। विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मोहाली में अपने अंतरराष्ट्रीय टी-20 करियर का 22वां अर्धशतक लगाया। इस मामले में उन्होंने अपने ही टीम के उपकप्तान रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। रोहित ने टी-20 में अब तक 21 अर्धशतक लगाए हैं।

मोहाली के मैदान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी पारी का 66वां रन बनाते ही विराट कोहली ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इतिहास रच दिया। कोहली टी-20 में सबसे ज्यादा रन (2441) बनाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। इस मामले में भी विराट कोहली ने टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया। रोहित इस फटाफट फॉर्मेट में अब तक 2434 रन बना चुके हैं।

 

error: Content is protected !!