You are currently viewing कोरोना से बचने के लिए डिलीवरी का सामान लेते समय इन बातों का जरुर रखें ध्यान

कोरोना से बचने के लिए डिलीवरी का सामान लेते समय इन बातों का जरुर रखें ध्यान

नई दिल्लीः इस समय पूरी दुनिया कोरोना का कोहराम झेल रही है। भारत में भी अब तक इसके 1200 से भी ज्यादा संक्रमित मामले सामने आ चुके हैं जबकि 30 से ज्यादा मौतें दर्ज की जा चुकी हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसके संक्रमण से बचाव के लिए पूरे देशभर में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित कर दिया ताकि लोग घरों से बाहर ना निकलें और बाहरी लोगों के संक्रमण में ना आए।

इस लॉकडाउन में सभी गैर-जरूरी सेवाओं को खुला रखने को कहा गया है जबकि सभी प्रकार के ग्रॉसरी के दुकानों और डिलीवरी एप्स को खुला रखने को कहा गया है ताकि मुश्किल घड़ी में किसी को जरूरी सामानों के लिए भी तकलीफ ना उठाना पड़े। अगर आपको ग्रॉसरी से संबंधित कुछ भी चीजों की कमी हो गई है तो आप इसे ऑनलाइन मंगवा सकते हैं। लेकिन ऐसे में डिलीवरी रिसीव करना उतना सेफ नहीं माना जाता है। ऐसे में आपकों कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए…

क्या करें-
-हाथों हाथ डिलीवरी में आया हुआ सामान रिसीव ना करें। डिलीवरी ब्वॉय से कहें कि वे लाया हुआ सामान आपके दरवाजे तक ही छोड़ दें।
-जब सामान आपके दरवाजे तक पहुंच जाए तो आप पहले उसे वहीं पर पानी से अच्छी तरह से धो लें इसके बाद ही उसे घर के अंदर तक लाएं।
-घर में सामान लाकर रखने के बाद आप अपना भी हाथ साबुन लगाकर अच्छी तरह से धो लें। इस दौरान आप ध्यान रखें कि धोने से पहले अपने हाथों से अपने चेहरे नाक कान व आंख को ना छुएं।
-फल सब्जियों को खुले नल के नीचे अच्छी तरह से धोएं।
-अगर कोई डिलीवरी एप नो कॉन्टैक्ट डिलीवरी ऑप्शन दे रहा है। जहां तक हो आप इस ऑप्शन वाले एप को ही चुनें इससे सोशल डिस्टेंसिंग को आप आसानी से मेंटेन रख सकते हैं।
-इसके अलावा सुनिश्चित करें कि आप ऑनलाइन पेमेंट कर दें कैश पेमेंट को जहां तक हो सके अवॉइड ही करें।