You are currently viewing J&K: पूर्व CM महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला गिरफ्तार. इंटरनेट बंद. धारा 144 लागू. चप्पे-चप्पे पर आर्मी

J&K: पूर्व CM महबूबा मुफ्ती, उमर अब्दुल्ला गिरफ्तार. इंटरनेट बंद. धारा 144 लागू. चप्पे-चप्पे पर आर्मी

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला को गिरफ्तार किया गया है. पीडीपी नेता महबूबा मुफ्ती को गिरफ्तारी के बाद एक गेस्ट हाउस में ले जाया गया है. नजरबंद होने के बाद उमर अब्दुल्ला ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की थी. उन्होंने ट्वीट किया कि हिंसा से केवल उन लोगों के हाथों में खेलेंगे जो राज्य की भलाई नहीं चाहते.

घाटी में इंटरनेट सेवाओं को भी बंद करने के साथ ही श्रीनगर में धारा 144 लगा दी गई है। वादी के महत्वपूर्ण संस्थानों और संवेदनशील क्षेत्रों की चौकसी बढ़ा दी गई है। चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा बल तैनात हैं। राज्य के सभी जिलों में तमाम शिक्षण संस्थान अगले आदेश तक बंद कर दिए गए हैं। राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच आपात बैठक बुलाई, जिसमें पुलिस और प्रशासन के बड़े अफसर शामिल हुए। इसमें राज्यपाल ने मुख्य सचिव को घटना पर नजर रखते हुए हर घंटे रिपोर्ट देने के लिए कहा है। अफसरों को संपर्क के लिए सेटेलाइट फोन दिए गए हैं, क्योंकि मोबाइल सेवाएं बाधित होने की भी खबरें हैं। 

उधर, जम्‍मू यूनिवर्सिटी के डा. विनय तुषको ने कहा कि यूनिवर्सिटी 6 अगस्‍त को भी बंद रहेगी। यूनिवर्सिटी में सभी स्‍नातक और पीजी की कल होने वाली परीक्षा और प्रवेश स्‍थगित रहेंगे। परीक्षा और प्रवेश के नए शेड्यूल के बारे में जल्‍द ही सूचना दी जाएगी।