Jio vs एयरटेल vs वोडाफोन-आइडियाः जानिए किसके सस्ते प्लान में है ज्यादा दम









नई दिल्ली: सभी टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान में 40 प्रतीशत तक की बढ़ोतरी कर दी है। जिन ग्राहकों को ने पुराने रिचार्ज वक्त रहते नहीं कराए, उन्हें अब ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। हालांकि कंपनियां अभी भी कई सस्ते प्लान दे रही हैं। आज हम आपको जियो, वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के सस्ते प्लान के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप जान पाएंगे कि आपके लिए कौन का प्लान बेहतर है..

भारती एयरटेल का 149 वाला प्लान
सबसे पहले नजर डालते हैं भारती एयरटेल के प्लान पर। एयरटेल का 149 रुपये का प्लान उन लोगों के लिए है, जो डेटा से ज्यादा कॉलिंग पर फोकस रखते हैं। लाभ की बात करें तो एयरटेल के इस प्लान में उपभोक्ताओं को 2 जीबी डेटा पूरी वैधता के लिए मिलता है। जबकि इस प्लान में 300 एसएमएस भी मिलते हैं। इसके अतिरिक्त एयरटेल इस प्लान में Wynk Music और Airtel Xstream का एक्सेस भी प्रदान कर रही है। 28 दिनों के इस प्लान में उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा मिलती है।

वोडाफोन का 149 वाला प्लान
वोडाफोन के 149 रुपये में के प्लान में भी यहीं लाभ मिल रहे हैं। वोडाफोन के 149 रुपये के प्लान में उपभोक्ताओं को 2 जीबी डेटा 28 दिनों की वैधता के लिए मिल रहा है। इसके साथ ही उपभोक्ताओ को अनलिमिटेड कॉलिंग और 300 एसएमएस का लाभ पूरे महीने (28 दिनों की वैधता के लिए) के लिए मिल रहा है।

रिलायंस जियो का 129 और 98 रुपए वाला प्लान
एयरटेल और वोडाफोन के अतिरिक्त रिलायंस जियो 129 रुपये का प्लान अपने उपभोक्ताओं को प्रदान कर रही है। आप सोच रहे होंगे कि जियो का प्लान सस्ता क्यों तो इसमें एक पेंच है। दरअसल, जियो के 129 रुपये के प्लान में 28 दिनों के लिए 2 जीबी डेटा और 300 एसएमएस की सुविधा को ऊपर के दोनों प्लान के समान ही है। लेकिन कॉलिंग की बात करें तो इसमें अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग के लिए सिर्फ 1000 मिनट्स मिलते हैं, जबकि जियो से जियो और जियो से लैंडलाइन पर कॉलिंग के लिए अनलिमिटेड कॉल्स मिलती हैं।



error: Content is protected !!