You are currently viewing फिल्म ‘3 Idiots’ से प्रेरित ये छात्रा लिखने के लिए करती है दोनों हाथों का इस्तेमाल

फिल्म ‘3 Idiots’ से प्रेरित ये छात्रा लिखने के लिए करती है दोनों हाथों का इस्तेमाल

– 6 महीने गुजर जाने के बाद मां जान पाई थी बेटी का टैलेंट

रायपुर: बॉलीवुड की ब्लॉकबस्टर फिल्म थ्री इडियट्स से प्रेरित होकर रायपुर की एक छात्रा ने दोनों हाथ से एक साथ लिखने का एक अनूठा कौशल विकसित किया है। लड़की मिरर लेखन कर सकती है यानी दाएं हाथ से जो शब्द लिखती है उन्हें आईने में देखने पर नजर वाली आकृतियों को बाएं हाथ से एक साथ लिख सकती है। वह शब्दों के साथ ही उल्टे शब्दों (मिरर इमेज) को लिखने की कला जानती है।

7वीं कक्षा की छात्रा काव्या चावड़ा ने बताया कि, ‘इसमें बहुत एकाग्रता की जरूरत होती है और मैं पिछले तीन से चार साल से यह अभ्यास कर रही हूं। मैं अपने दूसरे हाथ से लिखते हुए भी दर्पण लेखन (मिरर राइटिंग) कर सकती हूं। मुझे यह विचार ‘थ्री इडियट्स’ फिल्म देखने के बाद आया, जिसमें वायरस अपने दोनों हाथों से लिख सकता था।’

उनका कहना है, ‘मैं यह संदेश देना चाहती हूं कि जब लोग अंग्रेजी के पीछे भाग रहे हैं, हमें हमारी भाषा को भी प्रमोट करना चाहिए।’ उनकी मां नेहा चावड़ा का कहना है कि वह काव्या से पढ़ने के बाद आराम करने के लिए कहती हैं लेकिन वह प्रैक्टिस करती रहती हैं। उन्होंने बताया कि उन्हें खुद काव्या के टैलंट के बारे में 6 महीने बाद पता चला। वहीं, उनके पिता प्रितेश चावड़ा इसे गर्व की बात मानते हैं कि उनकी बेटी में एक अनोखा टैलंट है। वह बेटी का पूरी तरह से समर्थन करते हैं।