You are currently viewing इस तरह Messenger में कर सकते हैं सीक्रेट चैट, खुद मार्क ज़ुकेरबर्ग भी नहीं लगा पाएंगे पता!

इस तरह Messenger में कर सकते हैं सीक्रेट चैट, खुद मार्क ज़ुकेरबर्ग भी नहीं लगा पाएंगे पता!

नई दिल्लीः अगर आप फेसबुक मैसेंजर का इस्तेमाल करते है तो आज हम आपके लिए एक जरुरी जानकारी लेकर आए है जो आपके लिए बेहद काम की साबित होने वाली है। दरअसल फेसबुक ने कुछ महीने अपने मैसेंजर ऐप के लिए सीक्रेट चैट का फीचर शुरू किया था। अब यह फीचर सभी मैसेंजर यूजर्स को मिलना शुरू हो गया है। इससे पहले चुनिंदा यूजर्स और बीटा टेस्टर्स के लिए ही इसका अपडेट जारी किया गया था।

 इस फीचर को देते हुए फेसबुक ने कहा था कि सरकार से लेकर कोई भी लोगों के सीक्रेट चैट को नहीं पढ़ पाएगा. यहां तक की मार्क जकरबर्ग भी इस चैट को नहीं पढ़ पाएंगे!

बता दें कि इसके जरिए किया जाने वाली बातचीत एंड टु एंड एन्क्रिप्शन से सिक्योर होगी इसका मतलब कि खुद फेसबुक के सीईओ मार्क ज़ुकेरबर्ग भी आपकी चैट नहीं पढ़ पाएंगे। नए अपडेट जारी होने के बाद आपके मैसेंजर ऐप में सीक्रेट चैट का फीचर जुड़ जाएगा। गूगल प्ले स्टोर के जरिए आप इस ऐप को अपडेट कर सकते हैं।

 ऐसे कर सकते हैं सीक्रेट चैट- अगर आप अपने दोस्तों के साथ सीक्रेट चैट करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपना फेसबुक मैसेंजर खोलना होगा और फिर आपको उस व्यक्ति के मैसेंजर प्रोफाइल पर जाना होगा जिससे आप सीक्रेट चैट करना चाहते हैं.

इस सिक्रेट चैट के लिए सबसे पहले आपको अपने मैसेंजर में जाना होगा। उसके बाद आपको उस व्यक्ति के मैसेंजर प्रोफाइल पर जाना होगा जिससे आप सीक्रेट चैट करना चाहते हैं। मैसेंजर से जैसे आप साधारण चैट करते हैं उस विंडो के ऊपर i का आइकन मिलेगा। यहां क्लिक करेंगे तो आपके सामने कई ऑप्शन्स की लिस्ट मिलेगी।

यहां नोटिफिकेशन, कलर, इमोजी और नीकनेम्स के बाद सीक्रेट कनवर्सेशन का ऑप्शन दिखेगा। यहां क्लिक करते ही आपके सामने एक नया चैटबॉक्स खुलेगा। नया चैटबॉक्स आम मैसेंजर चैटबॉक्स की तरह ब्लू नहीं बल्कि ब्लैक होगा। यहां आप अपने फेसबुक फ्रेंड के साथ सीक्रेट चैट कर सकते हैं और इसकी किसी को भी जानकारी नहीं होगी क्योंकि मैसेज भेजने के 10 सेकेंड बाद यह डिलीट हो जाएगा।