कोरोना का प्रभाव: पाकिस्तान में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई भारी कमी, एक-दो रुपए नहीं- इतने रुपए तक हो गई गिरावट









इस्लामाबाद: कोरोना वायरस के चलते पाकिस्तान ने मंहगाई से त्रस्त जनता के लिए राहत पैकेज का एलान किया है। इमरान खान की सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में भारी गिरावट कर दी है। इमरान ने संवाददाताओं से कहा कि पेट्रोल-डीजल-केरोसिन व अन्य पेट्रोलियम उत्पादों के दाम में 15 रुपये प्रति लीटर की कमी करने का फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि इससे राष्ट्रीय खजाने पर 75 अरब रुपयों का भार पड़ेगा। उन्होंने आर्थिक राहत पैकेज के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 200 अरब रुपये रोजाना मजदूरी कर जिंदगी चलाने वाले दैनिक मजदूर वर्ग के लिए आवंटित किए गए हैं जिसकी रोजी-रोटी पर कोरोना वायरस की सर्वाधिक मार पड़ी है।

उन्होंने कहा कि व्यापारियों, निर्यातकों और उद्योगों को टैक्स रिफंड के लिए 100 अरब रुपये तत्काल जारी किए जाएंगे। इसके साथ ही उद्योगों को ब्याज की किस्ते चुकाने में भी राहत दी जाएगी। लघु एवं सूक्ष्म उद्योगों और कृषि क्षेत्र के लिए 100 अरब रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि पूरे पाकिस्तान के निर्धन परिवारों के लिए 150 अरब रुपये निर्धारित किए गए हैं जिसमें से प्रत्येक परिवार को मासिक तीन हजार रुपया मिलेगा। उन्होंने कहा कि चिकित्सा कर्मियों को जरूरी सामानों की आपूर्ति के लिए 50 अरब रुपये दिए जाएंगे।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने कहा कि तीन सौ यूनिट तक बिजली इस्तेमाल करने वालों को बिजली बिल तीन किस्तों में चुकाने की इजाजत दी गई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन के नकारात्मक नतीजों से निपटने के लिए 100 अरब रुपये रिजर्व में रखे जाएंगे।



error: Content is protected !!