You are currently viewing जिंदगी से प्यार है तो हाईवे पर गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

जिंदगी से प्यार है तो हाईवे पर गाड़ी चलाते समय इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

 

नई दिल्ली: आज हम आपको हाईवे पर गाड़ी चलाते समय कुछ ऐसी बातों के बारे में बताने जा रहे है जिन्हें आपको जरुर ध्यान में रखा चाहिए। दरअसल, हाईवे पर कार चलाते समय हम कई छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं, जिससे हमें बड़ा नुकसान उठाना पड़ता है। तो चलिए जानते है उन बातों के बारे में जिसे आपको जरुर ध्यान में रखना चाहिए…

मोड़ पर ओवरटेक करने से बचें
कई हाईवे पर डिवाइडर नहीं होता है। हाईवे पर गाड़ी चलाते समय मोड़ पर ओवरटेक करने से बचें। टर्न पूरा होने के बाद ही ओवरटेक करें। कई बार मोड़ पर ओवरटेक करने के दौरान कार के अनकंट्रोल होने के चांस होते हैं।

 

 

भारी वाहनों से बनाएं दूरी
हाईवे पर गाड़ी चलाते समय भारी वाहनों जैसे ट्रकों और बसों से उचित दूरी बनाकर चलें. कई ट्रकों में पीछे बैरियर लगा रहता है। इसकी वजह से छोटी कारें टकराकर साइड में हो जाती हैं लेकिन ऐसा हर बार होगा ये भी जरूरी नहीं है। कई बार एयरबैग्स भी नहीं खुलते हैं और दुर्घटना की संभावना बढ़ जाती है।

रात में करें लो बीम का इस्तेमाल
हाईवे पर गाड़ी चलाते समय हमेशा लो बीम का इस्तेमाल करें। हाई बीम पर कार चलाने से रात के वक्त हाईवे पर डिस्टेंस का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कार हमेशा लो बीम पर ही चलाएं।

 

 

यहां स्लो न करें स्पीड
अक्सर लोग ये गलती करते हैं कि रोड के थर्ड राइट लेन में धीरे गाड़ी चलाते हैं जबकि ये लेन ओवरटेक करने के लिए होती है। इससे पीछे से आ रही गाड़ी की आपसे टक्कर होने की संभावना ज्यादा होती है।

 

 

 

एक दम से न बढ़ाएं स्पीड
अक्सर लोग सिटी से जैसे ही हाईवे पर पहुंचते हैं तो एक दम से गाड़ी की रफ्तार तेजी से बढ़ा देते हैं, ऐसा करना गलत है। हाईवे पर धीरे-धीरे गाड़ी की स्पीड बढ़ानी चाहिए। एक दम से स्पीड बढ़ाने पर एक्सीडेंट की संभावना बढ़ जाती है।

 

 

? 10 वर्ष से शुगर की बीमारी से परेशान महिला बोल रही थी कि दुनिया में ऐसी कोई दवाई नही जो मुझे ठीक कर सकें और……

? i Coffee और i Pulse लेने के एक महीने बाद बोली दुनिया में i Coffee और i Pulse है जिस ने मुझे ठीक कर दिया