You are currently viewing सावधानः अगर नहीं किया ये काम तो 1 अप्रैल से रद्दी हो जाएगा आपका पैन कार्ड

सावधानः अगर नहीं किया ये काम तो 1 अप्रैल से रद्दी हो जाएगा आपका पैन कार्ड

नई दिल्लीः अगर आप भी पैन कार्ड धारक है तो आपके लिए बड़ी खबर है। अगर आपने अभी तक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक नहीं करवाया है तो जल्दी करवा लें आपके पास अब सिर्फ तीन दिनों का समय बाकी है। अगर आप यह काम नहीं करवाते है तो तीन दिनों के बाद आपका पैन कार्ड बेकार हो जाएगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें पैन को आधार से लिंक करने की तिथि पिछले पांच बार से बढ़ रही है लेकिन अब सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद से पैन को आधार से लिंक करने का यह आखिरी मौका होगा।

Image result for pan card

अगर एक बार आपका पैन कार्ड बेकार हो गया तो आप अगले वित्त वर्ष में आईटीआर फाइल नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा बैंक के कामों में भी पैन कार्ड न होने की वजह से परेशानी का सामना करना पड़ेगा। अगर आप पैन कार्ड को अभी आधार से लिंक करवाना चाहते है तो हम आपको दो तरीके आज बताएंगे जिससे आप घर बैठे अपने पैन को आधार से लिंक करवा सकते है। चालिए जान लेते है कैसे काम करता है यह तरीका…

Image result for pan aadhar link

एसएमएस के जरिए
मोबाइल से भी आधार को पैन कार्ड के साथ लिंक किया जा सकता है। आपको SMS के जरिए अपने पैन से आधार को लिंक कराना होगा। इनक‍म टैक्‍स डिपार्टमेंट ने बताया कि 567678 या 56161 पर एसएमएस भेज कर आधार को पैन से लिंक किया जा सकता है। SMS भेजने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल का इस्तेमाल करना होगा।

1 अप्रैल के बाद प्लास्टिक का टुकड़ा हो जाएगा PAN कार्ड, नहीं किया ये काम तो अभी करें
सबसे पहले आपको अपने मैसेज बॉक्स में UIDPAN लिखना होगा। इसके बाद स्पेस देकर अपना 12 अंकों वाला आधार नंबर लिखना होगा। फिर स्पेस देकर अपना पैन नंबर लिखना होगा। इसके बाद इस मैसेज को आप 567678 नंबर या 56161 नंबर पर भेज दीजिए। इसमें आपको किसी भी तरह से लॉगिन की आवश्यक्ता नहीं होगी।

ऑनलाइन तरीका
इसके लिए एक और तरीका है जिससे आप अपना पैन कार्ड आधार से लिंक करवा सकते है और वो है ऑनलाइन मैथेड। इसके लिए आपको www.incometaxindiaefiling.gov.in पर जाना होगा। वहां पर आपको बांई ओर लिंक आधार कार्ड पर क्लिक करना होगा। इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी। जहां पर आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर और आधार कार्ड में लिखा नाम डालना होगा। इसके बाद कैप्चा डालकर आगे बढ़ें। आपका पैन और आधार लिंक हो जाएगा। तो यही है वह दो आसान तरीके जिससे आप घर बैठे अपना पैन कार्ड आधार से लिंक कर सकते है।