You are currently viewing बन रहा है हाइपरसोनिक विमान, 38,800 मील प्रति घंटा होगी रफ्तार, सिर्फ 1 घंटे में मुंबई से पहुंच जाएंगे लंदन

बन रहा है हाइपरसोनिक विमान, 38,800 मील प्रति घंटा होगी रफ्तार, सिर्फ 1 घंटे में मुंबई से पहुंच जाएंगे लंदन

नई दिल्लीः मुंबई से लंदन का सफर तय करने में अभी 8 से 11 घंटे लगतें है लेकिन क्या आप यह सफर सिर्फ 1 घंटे में तय कर पाएंगे ? अगर आपका जवाब ना है तो बता दें जल्द ही यह मुमकिन हो सकेगा। इंग्लैंड की एक कंपनी ने दावा किया है कि वो ऐसा हायपरसोनिक विमान बना रहे हैं जिससे आपका काफी समय बचेगा और मुंबई से लंदन के बीच जितनी दूरी महज एक घंटे में तय कर ली जाएगी।

Image result for england company reaction engine limited make hypersonic plane

इंग्लैंड की इस कंपनी का नाम रिएक्शन इंजन लिमिटेड है। कंपनी के अनुसार, वह एक ऐसा हायपरसोनिक विमान बनाने में जुटी है जिससे सिर्फ एक घंटे में मुंबई से लंदन की दूरी को तय कर लिया जाएगा। यह डायरेक्ट फ्लाइट होगी जिसमें यात्रियों को कोई दिक्कत भी नहीं होगी। रिपोर्ट के मुताबिक इस हायपरसोनिक विमान की स्पीड 38,800 मील प्रति घंटे होगी। कंपनी ऐसा विमान तैयार कर रही है जो आवाज की गति से पांच गुना ज्यादा तेज होगा। यदि कंपनी का यह प्रोजेक्ट सफल रहता है तो यह कॉमर्शियल ट्रांसअटलांटिक उड़ानों में क्रांतिकारी परिवर्तन आएगा।

Image result for england company reaction engine limited make hypersonic plane

कंपनी ने इस विमान की तैयारी को लेकर बताया है कि इसके इंजन कूलिंग सिस्टम की जांच सफलतापूर्वक पूरी कर ली गई है। बता दें कि हायपरसोनिक विमान के इस्तेमाल में सबसे बड़ी समस्या इसके इंजन में पैदा होने वाली गर्मी होती है जिसको कम करने में इंजीनियर और वैज्ञानिक ज्यादा सफल नहीं हो पाए हैं। हालांकि, यह हायपरसोनिक फ्लाइट शुरुआती समय में थोड़ी महंगी होगी लेकिन समय बीतने के साथ ही यह आम लोगों के लिए भी सस्ती होती जाएगी।