You are currently viewing यहां मिला सोने का विशाल भंडार, दबा है 3000 टन से भी ज्यादा सोना

यहां मिला सोने का विशाल भंडार, दबा है 3000 टन से भी ज्यादा सोना

सोनभद्र: यूपी के सोनभद्र की धरती सोना उगल रही है। भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वे (जीएसआई), उत्तर प्रदेश भूविज्ञान और खनन निदेशालय को उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में सोने के विशाल भंडार मिले हैं। जिला खनन अधिकारी केके राय ने बताया कि सरकार खनन के लिए सोने के भंडार की खुदाई के लिए पट्टे पर देने के बारे में सोच रही है। सर्वे किया जा रहा है। सोने का भंडार दो स्थानों पर पाया गया है। सोनापहाड़ी और हरदी इलाके में। जीएसआई ने सोनापहाड़ी में 2700 टन सोना पाए जाने अनुमान लगाया है जबकि 650 टन हरदी इलाके में होने का अनुमान है। प्रशासन ने ई-टेंडरिंग के जरिए ब्लॉकों की नीलामी के लिए 7 सदस्यीय टीम बनाई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक करीब साढ़े 3 हजार टन सोना अयस्क जीएसआई को मिला है। इससे करीब 1500 टन सोना बनाया जा सकता है। बताया जा रहा है कि जिले के अन्य स्थानों पर भी लोहा, पोटाश, सिलिमेनाइट और ऑल्यूसिट कॉम्पोनेंट पाए गए हैं। इस तरह, जीएसआई ने सोने के अयस्क के साथ-साथ लगभग 90 टन अंडलुसाइट, 9 टन पोटाश, 15 टन लौह अयस्क और 10 टन सिलमीनाइट के भंडार की खोज की है। भूविज्ञान और खनन निदेशालय ने भी खनिजों की नीलामी के आदेश दिए हैं।

खनन अधिकारी केके राय ने जानकारी देते हुए कहा कि इन खनिज स्थलों को जियो टैगिंग करने के लिए 7 सदस्यों की एक टीम बनाई गई है, जो 22 फरवरी तक अपनी रिपोर्ट खनन निदेशक को सौंपेगी। इसके बाद, राज्य को जिम्मेदारी सौंपकर ई-टेंडर जारी करने के निर्देश जारी किए जा सकते हैं। ई-टेंडर स्वीकृत होने के बाद ही खनन की अनुमति दी जाएगी।