You are currently viewing अमित शाह के करीबी ये सांसद होंगे लोकसभा अध्यक्ष, जानिए इन के बारें में खास बातें

अमित शाह के करीबी ये सांसद होंगे लोकसभा अध्यक्ष, जानिए इन के बारें में खास बातें

नई दिल्ली : नए लोकसभा स्पीकर को लेकर सस्पेंस अब खत्म हो गया है। राजस्थान के कोटा से भाजपा सांसद ओम बिड़ला अगले लोकसभा अध्यक्ष होंगे। समाचार एजेंसी एएनआई जानकारी दी है कि ओम बिड़ला को लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए एनडीए का उम्मीदवार बनाया जा सकता है। राजस्थान में कोटा-बूंदी संसदीय सीट से जीतने वाले बिड़ला को अगर नामित किया जाता है तो वह आसानी से अध्यक्ष बन जाएंगे क्योंकि सदन में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास स्पष्ट बहुमत है। अगर आवश्यक हुआ तो इस पद के लिए चुनाव बुधवार को कराया जा सकता है। आज वो अपना नामांकन करेंगे।

अमित शाह के काफी करीबी माने जाते हैं ओम बिड़ला 
ओम बिड़ला अमित शाह के काफी करीबी माने जाते हैं। राजस्थान में विधानसभा चुनावों के दौरान उन्हें संगठन की जिम्मेदारी भी दी गई थी। ओम बिड़ला कोटा से साल 2014 और अब साल 2019 में सांसद का चुनाव जीते हैं. वह तीन बार विधायक भी रहे हैं।

1- ओम बिड़ला साल 2014 में भी चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचे थे।

2- इस बार भी (2019) वह राजस्थान के कोटा से जीतकर संसद पहुंचे हैं।

3- ओम बिड़ला पोस्ट ग्रेज्युएट तक पढ़े हैं और उनकी पत्नी का नाम डॉ. अमिता बिड़ला है।

4- चार दिसम्बर 1962 को जन्मे ओम बिड़ला ने 17 साल की उम्र से राजनीति में कदम रख लिया था।

5- साल 2003 में ओम बिड़ला ने कोटा साउथ विधानसभा से पहला चुनाव लड़ा और कांग्रेस के कद्दावर नेता शांति धारीवाल को हराया था।

6- इसके बाद ओम बिड़ला साल 2008 और साल 2013 में भी विधानसभा चुनाव जीते।

7- ओम बिड़ला को साल 2014 में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ने का मौका मिला। उस वक्त उन्होंने कांग्रेस के इज्याराज सिंह को 2 लाख से ज्यादा मतों के अंतर से हराया था।

8- साल 2019 के आम चुनाव में भी पार्टी ने उन पर भरोसा जताया और वे कांग्रेस के रामनारायण मीणा को हराकर संसद पहुंचे।

9- ओम बिड़ला के परिवार में पत्नी, दो बेटे और दो बेटियां भी हैं।

10- बता दें कि ओम बिड़ला की पहचान राजनीति के माध्यम से जनसेवा करने वाले नेता की है।

राजनीति में रहते हुए ओम बिड़ला ने कई ऐसे काम किए हैं, जिन्हें उनके निर्वाचन क्षेत्र के लोग याद करते हैं। उन्होंने गरीब, बुजुर्ग, ​​विकलांग और असहाय महिलाओं की मदद करने का कभी कोई मौका नहीं छोड़ा। विभिन्न सामाजिक संगठनों के जरिए क्षेत्र के विकलांग, कैंसर रोगियों और थैलेसेमिया रोगियों की मदद में वे हमेशा आगे रहे हैं। विकलांगों को मुफ्त साइकिल, व्हीलचेयर और कान की मशीन भी बंटवाते हैं ओम बिड़ला। ओम बिड़ला राजस्थान का बड़ा वैश्य चेहरा हैं।