You are currently viewing कैसे पहचाने Website असली है या फर्जी? एक क्लिक में जानिए अपने सभी सवालों के जवाब

कैसे पहचाने Website असली है या फर्जी? एक क्लिक में जानिए अपने सभी सवालों के जवाब

 

नई दिल्ली: अधिकतर लोग फर्जी वेवसाइटों के कारण ठगी का शिकार बन जाते है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि फर्जी वेबसाइट बिल्कुल असली वेबसाइट की तरह दिखती है। लेकिन आज हम आपको ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे जिससे इन फर्जी वेबसाइट का आसानी से पता लगाया जा सकता है। फर्जी वेबसाइट को पहचानने के तीन तरीके है। चलिए जानते है उनके बारे में…

 

 

-किसी नई वेबसाइट को विजिट करते वक्त वेबसाइट के कंटेंट, उसकी प्राइवेट पॉलिसी, अबाउट, टीम इन्फो, फोन, ईमेल और गूगल लिस्टिंग को चेक करें. ये सब जानकारियां अगर उपलब्ध नहीं हैं, तो समझ लें कि वेबसाइट सही नहीं है।

-किसी नई ई-कॉमर्स वेबसाइट को विजिट कर रहे हैं, तो आप उसकी रिटर्न पॉलिसी को जरूर देखें। कस्टमर सपोर्ट पर कॉन्टैक्ट करके भी वेबसाइट के बारे में पता कर सकते हैं।

 

 

-किसी वेबसाइट को विजिट करते वक्त डोमेन नेम अच्छे से चेक कर लें। याद रखें कभी भी एक ही नाम के दो डोमेन नहीं होते हैं। अगर डोमेन नेम सही नहीं है तो यह फर्जी वेबसाइट है।

-अगर आपको किसी वेबसाइट पर पेमेंट करना हो उसमें एसएसएल सिक्योरिटी होनी चाहिए। इसका मतलब है कि वेबसाइट के यूआरएल के आगे लॉक का निशान बना हो या वह https से शुरू होती हो।

 

 

 

-ऐसी वेबसाइट को यूज न करें जिन पर बिना ओटीपी के ही कार्ड से पेमेंट हो रहा हो। ऐसी वेबसाइटों में 3डी सुरक्षा नहीं होती।

 

 

-आपके ईमेल, एसएमएस या सोशल मीडिया मैसेंजर पर आने वाले लिंक का इस्तेमाल पेमेंट के लिए ना करें। अगर आपने ऐसा किया तो आप फर्जी वेबसाउट के चंंगुल में फंस गए। फर्जी वेबासाइट्स की तरफ से आपको आकर्षक ऑफर देने की बात कही जा सकती है इसलिए सतर्क रहें।

 

 

? 10 वर्ष से शुगर की बीमारी से परेशान महिला बोल रही थी कि दुनिया में ऐसी कोई दवाई नही जो मुझे ठीक कर सकें और……

? i Coffee और i Pulse लेने के एक महीने बाद बोली दुनिया में i Coffee और i Pulse है जिस ने मुझे ठीक कर दिया