You are currently viewing होशियारपुर व लुधियाना के युवकों का साऊदी में सिर कलम, हत्या के मामले में मिली थी सजा
Hoshiarpur and Ludhiana youth were found guilty in the murder of headgear, in Saudi.

होशियारपुर व लुधियाना के युवकों का साऊदी में सिर कलम, हत्या के मामले में मिली थी सजा

जालंधरः साऊदी अरब में होशियारपुर तथा लुधियाना के दो युवकों का सिर कलम कर दिया गया। उन्हें वहां हत्या के आरोप में मौत की सजा सुनाई गई थी। ये सजा दोनों युवकों को 28 फरवरी को दी गई। सजा के 48 दिन बाद विदेश मंत्रालय ने मामले की पुष्टि की।
होशियारपुर के गांव सफदरपुर कुल्लियां के सतविंदर कुमार और लुधियाना के समराला के गांव कुब्बे के हरजीत सिंह हत्या के दोषी पाए गए थे। 2015 में वारदात के बाद दोनों को गिरफ्तार कर लिया गया था।

भारतीय विदेश मंत्रालय का कहना है कि सऊदी सरकार ने सजा के बारे में नहीं बताया था। वहीं, इस बारे में सतविंदर की पत्नी सीमा रानी ने पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। इस पर हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से एक सप्ताह में स्थिति स्पष्ट करने को कहा था। सीमा को मंत्रालय का पत्र बुधवार को मिला। इसमें कहा गया कि हरजीत और सतविंदर को मौत की सजा दी जा चुकी है।

जानकारी अनुसार हरजीत और सतविंदर 2013 में वर्क परमिट पर सऊदी गए थे। वहां उनकी मुलाकात इमामुद्दीन से हुई। तीनों की दोस्ती हो गई और वे लूटमार के काम में लिप्त हो गए। पैसे के बंटवारे को लेकर हुए विवाद में दोनों ने इमामुद्दीन की हत्या कर दी। कुछ दिन बाद दोनों को शराब पीकर हुड़दंग मचाने के आरोप में पकड़ा गया। पूछताछ में दोनों ने हत्या की बात भी कबूल कर ली।

भारतीय दूतावास ने मृतक युवकों के रिश्तेदारों को ई-मेल से भेजी जानकारी में कहा कि साऊदी कानून के मुताबिक सजा-ए-मौत के बाद शव दूतावास को या रिश्तेदारों को नहीं दिये जा सकते। उनका मृत्यु प्रमाण पत्र दो महीने बाद भारतीय दूतावास को भेज दिया जाएगा।