HMV में लाइफ साइंसेज पर इंटरनेशनल वेबिनार का आयोजन

HMV में लाइफ साइंसेज पर इंटरनेशनल वेबिनार का आयोजन

 

जालंधर (अमन बग्गा): हंस राज महिला महा विद्यालय द्वारा कॉलेज के इंटरनल क्वालिटी एशोरैंस सेल के सौजन्य से लाइफ साइंसेज: मानव कल्याण की भूमिका को परिभाषित करना विषय पर इंटरनेशनल वेबिनार का आयोजन किया गया। डॉ. राजेंद्र मेहता, शिकागो के इलेनॉइस इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के कैंसर बायोलॉजी डिवीज़न के हेड मुख्य स्पीकर थे। उनके साथ यूनिवर्सिटी ऑफ नोट्रे डेम ऑस्ट्रेलिया से डॉ. तनिमा दत्ता तथा भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर मुंबई से डॉ. जसवीर कौर बतौर गेस्ट स्पीकर उपस्तिथ थे। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने सभी का स्वागत किया।

 

 

 

वेबिनार सीरीज कोऑर्डिनेटर डॉ. रमनीता सैनी शारदा ने कॉलेज का परिचय देते हुए सभी गेस्ट तथा प्रतिभागियों का स्वागत किया। डॉ. राजेंद्र मेहता ने ब्रैस्ट कैंसर की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बरती जाने वाली सावधानियों पर भी बात की। उन्होंने यह भी कहा कि फास्ट फूड भी ब्रैस्ट कैंसर का कारण हो सकता है्र। ब्रैस्ट कैंसर का शुरू की स्टेज में ही पता लगना महत्वपूर्ण होता है।

 

 

 

डीएवी कॉलेज मैनेजिंग कमेटी के उप प्रधान डॉ. रमेश आर्या ने भी इस अवसर पर सम्बोधित किया। डॉ. रमेश आर्या एक प्रसिद्द रुधिर विज्ञानी है। उन्होंने बताया कि कोविड के मरीज़ भी ब्लीडिंग की समस्या से जूझ रहे है। डॉ. तनिमा दत्ता ने गेंहू प्रोटीन पर बात की। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में बायोटेक्नोलॉजी के माध्यम से ग्लूटेन फ्री गेंहू की संभावना हो सकती है।

 


मुंबई से डॉ. जसवीर कौर ने कोरोना की वैक्सीन पर चर्चा की। जूलॉजी विभागाध्यक्षा डॉ. सीमा मरवाहा ने कोरोना से बचाव के तरीकों पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी। डॉ. नीलम शर्मा , डीन साइंसेज ने सभी का धन्यवाद किया। सेशन की मॉडरेटर डॉ. अंजना भाटिया थी। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने आईक्यूएसी कोऑर्डिनेटर डॉ. कंवलदीप कौर तथा उनकी पूरी टीम को कॉलेज में प्रतिदिन होने वाले वेबिनार की सफलता पर बधाई दी।

 

 

🙋🏼‍♂️क्या आप को शुगर है! तो इस भयंकर बीमारी से ऐसे पायें छुटकारा

✔️महर्षि चरक द्वारा बताई गई यह आयुर्वेदिक जड़ी बूटी शुगर का काल है!