HMV में प्लोगिंग अधीन स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ

HMV में प्लोगिंग अधीन स्वच्छता पखवाड़ा का शुभारंभ

जालंधर (अमन बग्गा): हंसराज महिला महाविद्यालय जालन्धर प्रांगण में कॉलेज प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन जी के उत्साहवर्धक दिशा-निर्देशन अधीन संस्था के एन.सी.सी. यूनिट की ओर से एन.सी.सी. ग्रुप हैडक्वार्टर, जालन्धर के सौजन्य से ‘प्लोगिंग’ ‘स्वच्छता पखवाड़ा – प्लास्टिक से रक्षा, स्वच्छता ही सुरक्षा’ का आयोजन किया गया। जिसमें सर्वप्रथम कार्यक्रम का शुभारंभ ज्ञान व जागरूकता की प्रतीक ज्योति प्रज्जवलित कर, डी.ए.वी व एन.सी.सी. गान से किया गया। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन जी ने इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य अतिथियों – ग्रुप कमांडर बिग्रेडियर अद्वितीय मदान, डिप्टी कमांडर करनल ए.ए. जाफरी, ट्रेनिंग आफिसर करनल धनोआ, ए.डी.सी. कुलवंत सिंह, एडीशनल नगर निगम कमिशनर बबीता कलेर व एन.सी.सी. के अन्य सदस्यों का संस्था की परम्परानुसार प्लांटर भेंट कर हार्दिक अभिनंदन किया।

इस उपरांत प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन जी ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज के दिन हमारी संस्था एक नव कदम के साथ एक नवीन कीर्तिमान स्थापित करने जा रही है कि हम प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा चलाई गई स्वच्छता मुहिम ‘प्लोगिंग’ का एक हिस्सा बनने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस मुहिम का लक्ष्य स्वच्छता तो है ही परन्तु इसके साथ ही यदि हम अपने मन, अपनी सोच को भी स्वच्छ बनाए तो उससे न केवल हमारा समाज बल्कि हमारा देश व राष्ट्र भी विकसित और प्रफुल्लित होगा। उन्होंने छोटे-छोटे बच्चों द्वारा उठाए जाने वाले कूड़े के कड़वे सच से अवगत करवाते हुए प्रत्येक जन को स्वच्छता की जिम्मेदारी लेने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि डी.ए.वी. संस्था सदैव अपने संस्कारों हेतु विख्यात व सर्वपरिचित है। इसलिए हमारा यह कत्र्तव्य है किर हम युवा पीढ़ी को शिक्षित करे एवं तन-मन की स्वच्छता का पाठ पढ़ाकर उन्हें सभ्य नागरिक बनाए। इसी उपलक्ष्य में बिग्रेडियर अद्वितीय मदान जी ने सर्वप्रथम प्राचार्या जी का धन्यवाद किया एवं प्लोंगिग मुहिम के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं बताया कि यह मिश्रित क्रिया आपको अच्छा स्वास्थ्य प्रदान कर वातावरण को शुद्धता प्रदान करेगी।

एडिशनल नगर निगम कमिशनर बबीता कलेर ने अपने संभाषण में कहा कि हमारा कत्र्तव्य है कि हम अपनी नई पीढ़ी को स्वस्थ वातावरण प्रदान करें एवं इस हेतु जल व स्वच्छता की सुरक्षा करें। इसी शृंखला में ए.डी.सी. कुलवंत सिंह जी ने कहा कि स्वच्छता हेतु सबसे अधिक आवश्यकता है कि हम अपनी सोच बदलें। हम यह सोचे कि हमारी क्रियाएं हमारे सम्बन्धियों व समाज के लिए हितकारी हैं या अहितकारी। कुदरत की सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है। स्वयं की गैरजिम्मेदारियों के कारण ही हमें आज इन मुहिमों की जरूरत पड़ रही है। हमारा परम कत्र्तव्य है कि हम समाज, देश व राष्ट्र के हित हेतु कार्य करें।

समागम की संपन्नता राष्ट्रीय गान से हुई। इस उपरान्त एच.एम.वी. से लेकर बल्टर्न पार्क तक स्वच्छता मुहिम हेतु प्लोगिंग में सर्व उपस्थित गणमान्य अतिथियों, प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन, संस्था के टीचिंग व नान-टीचिंग सदस्यों, छात्राओं, स्कूल के विद्यार्थियों ने भाग लेकर अपना अमूल्य योगदान दिया। समस्त कार्यक्रम का आयोजन एन.सी.सी. यूनिट के इंचार्ज श्रीमती सलोनी शर्मा, लैफ्टिनेंट सोनिया महेंद्रू व श्रीमती पूर्णिमा की अध्यक्षता में किया गया। मंच संचालन डॉ. अंजना भाटिया ने किया।