You are currently viewing HMV कालीजिएट स्कूल की छात्राओं ने वेस्ट चीजों से बनाया इको-गार्डन

HMV कालीजिएट स्कूल की छात्राओं ने वेस्ट चीजों से बनाया इको-गार्डन

जालंधर (अमन बग्गा): एचएमवी कॉलीजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्राओं ने स्कूल के प्रांगण में वेस्ट चीजों से शानदार इको गार्डन तैयार किया है जिसकी सुंदरता देखते ही बनती है। यह इको गार्डन स्कूल कोआर्डिनेटर श्रीमती मीनाक्षी स्याल की देखरेख में तैयार किया गया है। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने स्कूल की छात्राओं के प्रयासों की सराहना करते हुए बताया कि एचएमवी में वेस्ट प्रबंधन के कई प्रोजैक्टस चलते हैं जिनसे में यह इको गार्डन एक प्रोजैक्ट है। इस गार्डन में वेस्ट टायरों को बतौर गमले प्रयोग किया गया है। वेस्ट बोतलों से खूबसूरत रास्ता बनाया गया है। वेस्ट टोकरियों से प्लांट हैंकिंग बनाकर गार्डन की खूबसूरती को बढ़ाया गया है। पेंट के वेस्ट डिब्बों से गार्डन का गेट तैयार किया गया है। वेस्ट नलों व पाइपों से फाउंटेन बनाया गया है। वेस्ट साइकिल व कपड़ों से भी शानदार इंस्टालेशन बनाई गई है जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

 

 

इंस्टालेशन बेहद ही खूबसूरत लगती है जिनमें छात्राओं की क्रिएटिविटी झलकती है। प्राचार्या प्रो. डॉ. (श्रीमती) अजय सरीन ने कहा कि नगर निगम द्वारा चलाए गए अभियान मेरा कूड़ा मेरी जिम्मेदारी में एचएमवी अपना योगदान दे रहा है। उन्होंने कहा कि कूड़े को खत्म करके क्रिएटिविटी को प्रोत्साहित करते हुए सकारात्मकता को बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने श्रीमती मीनाक्षी स्याल के प्रयास की सराहना की।

 

 

मीनाक्षी स्याल ने बताया कि स्कूल प्रबंधन की ओर से समय-समय पर बेस्ट आउट आफ वेस्ट के कम्पीटिशन भी करवाए जाते हैं ताकि छात्राओं में वेस्ट प्रबंधन की आदत डाली जा सके। छात्राओं ने पैन स्टैंड, फोटो फ्रेम, फ्लावर पाट आदि के साथ वर्किंग मॉडल भी बनाए हैं जिनमें वैक्यूम पम्प, इलैक्ट्रिक फैन, हाइड्रालिक लिफ्ट शामिल हैं।