You are currently viewing यहाँ है दुनिया की एक ऐसी घड़ी जिसमें कभी नहीं बजते 12, जानिए क्यों

यहाँ है दुनिया की एक ऐसी घड़ी जिसमें कभी नहीं बजते 12, जानिए क्यों


नई दिल्लीः
हमारे समय देखने की घड़ी में 12 अंक अंकित होते है। हर धर्म में 12 अंको को शुभ माना जाता है। जब भी कोई परेशानी होती है तो लोगों के मुंह से भी निकलता है कि चेहरे पर 12 क्यों बजे है।

 

 

लेकिन, आज हम आपको दुनिया की एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे है जहां पर कभी भी 12 नहीं बजते है। यहा की घड़ियो में ही 11 तक गिणती रहती है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हम बात कर रहे है स्विटजरलैंड की। जहां के सोलार्थन शहर के टाउन स्क्वैयर पर एक बड़ी घड़ी लगी हुई है जिसमें कभी भी 12 नहीं बजते है।

 

 

इस घड़ी में घंटे के हिसाब से सिर्फ 11 ही अंक ही हैं। उसमें से 12 नंबर गायब है। वैसे यहां पर कई सारी और घड़ियां हैं। जिसमें कभी भी 12 नहीं बजते। इस शहर की सबसे बड़ी खासियत है कि यहां के लोगों को 11 नंबर से काफी ज्यादा लगाव है। उनको 11 नंबर के तौर पर ही डिजाइन किया गया है।

 

 

आपको जानकर हैरानी होगी कि और चैपलों की संख्या 11-11 ही है। इसके अलावा संग्रहालय, एतिहासिक झड़ने और टावर भी 11 नंबर के हैं।यहां के सेंट उर्सूस के मुख्य चर्च में भी 11 नंबर का महत्व आपको साफ दिख जाएगा। दरअसल यह चर्च भी 11 साल पहले बनकर ही तैयार हुई थी यहां तीन सीढ़ियों का सेट है। यह चर्च भी 11 साल में ही बनकर तैयार हुआ था।