You are currently viewing अब ऑल्टो को टक्कर देगी हंडुई की सस्ती सेंट्रो, जानें कब आएगी मार्केट में
Handsui's hawkish centro now to hit Alto

अब ऑल्टो को टक्कर देगी हंडुई की सस्ती सेंट्रो, जानें कब आएगी मार्केट में

नई दिल्लीः Hyundai अपनी हैचबैक कार Santro का सस्ता मॉडल लॉन्च कर सकती है। कंपनी इस मॉडल से पहली बार कार खरीदने वाले और बजट हैचबैक लेने वाले ग्राहकों को टारगेट करेगी। रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि ह्यूंदै सस्ती सैंट्रो को लेकर मूल्यांकन कर रही है। इस मॉडल से कंपनी इयॉन की कमी दूर करेगी, क्योंकि इयॉन बंद होने के बाद ह्यूंदै के पास अब कोई एंट्री लेवल कार नहीं है। ह्यूंदै ने सेकंड जेनरेशन सैंट्रो पिछले साल अक्टूबर में लॉन्च की थी। पांच वेरियंट में उपलब्ध इस कार की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 3.90 लाख रुपये है। कीमत के मामले में अब यह एंट्री लेवल कार नहीं है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि कंपनी का मानना है कि मार्केट बदल रहा है और अब ज्यादातर खरीदार छोटी कार की कीमत की बजाय कम्फर्ट और फीचर्स को प्राथमिकता दे रहे हैं।

हालांकि, ह्यूंदै पहली बार कार खरीदने वाले ग्राहकों की बड़ी संख्या से खुद को दूर नहीं रखना चाहती, जो अभी भी एंट्री लेवल हैचबैक कार पसंद करते हैं। एंट्री लेवल कारों की देश में काफी डिमांड है। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि वित्त वर्ष 2019 में ह्यूंदै इयॉन, पुरानी मारुति वैगनआर, मारुति ऑल्टो और रेनॉ क्विड की कुल बिक्री 4,70,482 यूनिट थी। ह्यूंदै के लिए सैंट्रो का सस्ता और ऐसा मॉडल बनाना जो कड़े क्रैश टेस्ट में खरा उतरे, काफी मशक्कत का काम होगा। हालांकि, इससे कंपनी इस सेगमेंट की सबसे पॉप्युलर कार मारुति ऑल्टो को टक्कर दे पाएगी, क्योंकि अभी ह्यूंदै के पास ऑल्टो की टक्कर में कोई कार नहीं है। माना जा रहा है कि कंपनी कार के इक्विपमेंट और फीचर्स में कुछ कटौती करके और कम प्रॉफिट मार्जिन रखकर सैंट्रो का सस्ता वेरियंट ला सकती है।

Hyundai ने लंबे इंतजार के बाद 23 अक्टूबर को नई सैंट्रो लॉन्च कर दी। यह कार ह्यूंदै इयॉन और ग्रैंड आई10 के बीच उतारी गई है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 3.89 लाख रुपये रखी है। यहां हम शानदार फीचर्स से लैस नई सैंट्रो के बारे में कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे।