You are currently viewing सरकार ने जारी किया जम्मू कश्मीर और लद्दाख का नया नक्शा, लद्दाख के पास दो जबकि J-K में होंगे 22 जिले

सरकार ने जारी किया जम्मू कश्मीर और लद्दाख का नया नक्शा, लद्दाख के पास दो जबकि J-K में होंगे 22 जिले

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर राज्य के पुनर्गठन बाद बीते 31 अक्टूबर को विधिवत भारत के दो नए राज्य अस्तित्व में आ गए। शनिवार को दोनों नए केंद्र शासित प्रदेशों का नक्शा जारी कर दिया।महत्वपूर्ण यह कि इन नक्शों में जम्मू कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश में मुजफ्फराबाद को भी शामिल दिखाया गया है। साथ ही लद्दाख केंद्र शासित प्रदेश में अक्साई चीन को शामिल दिखाया गया है। सरकार का मानना है कि इन नक्शों में वास्तविक स्थिति को दर्शाया गया है।

Image

वहीं, जम्मू-कश्मीर के मुकाबले लद्दाख का क्षेत्रफल बड़ा है लेकिन उसके पास केवल दो जिले लेह और कारगिल होंगे। लद्दाख का लेह जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा जिला होगा। इसके अलावा कुपवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला, पूंछ, बडगाम, शोपियां, कुलगाम, किश्तवाड़, उधमपुर, डोडा, सांबा, जम्मू, कठुआ, रामबन, राजौरी, अनंतनाग, पुलवामा, श्रीनगर, रियासी और गांदरबल जिले जम्मू-कश्मीर का हिस्सा होंगे। नए नक्शे में पीओके के मुजफ्फराबाद और मीरपुर को भी जम्मू-कश्मीर का हिस्सा दिखाया गया है। भारत हमेशा से इन दोनों जिलों को अपना हिस्सा बताता रहा है।

बता दें, धारा 370 खत्म किए जाने के बाद जम्मू कश्मीर और लद्दाख को 5 अगस्त 2019 को केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने की घोषणा की गई थी और 31 अक्टूबर 2019 को इन दोनों जगहों को विधिवत तौर पर केंद्र शासित राज्य बना दिया गया है। दोनों जगहों पर नए उपराज्यपाल की तैनाती भी कर दी गई है। सरकार द्वारा जारी नए नक्शे के मुताबिक नए लद्दाख़ संघ राज्य क्षेत्र में कारगिल तथा लेह – दो ज़िले हैं और भूतपूर्व जम्मू और कश्मीर राज्य का बाक़ी हिस्सा नए जम्मू और कश्मीर राज्य संघ क्षेत्र में है।