You are currently viewing गैंगस्टरों की मदद से वसूलते थे जेल में बंद कैदियों से पैसे, पटियाला के चार जेल अफसर सस्पेंड, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम स्कैंडल के आरोपी से वसूले थे 15 लाख
gangsters, money from prisoners in jail, four jail officials of Patiala Suspend, Muzaffarpur Shelter Home scandal were recovered from the accused 1.5 million

गैंगस्टरों की मदद से वसूलते थे जेल में बंद कैदियों से पैसे, पटियाला के चार जेल अफसर सस्पेंड, मुजफ्फरपुर शेल्टर होम स्कैंडल के आरोपी से वसूले थे 15 लाख

पटियालाः पटियाला सेंट्रल जेल के चार अफसरों को डिसमिस कर दिया गया। इनमें जेल के पूर्व सुपरिंटेंडेंट राजन कपूर का नाम भी शामिल है। इन सभी पर आरोप है कि इन्होंने बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम स्कैंडल के मुख्य आरोपी बृजेश ठाकुर से 15 लाख रुपए की फिरौती की रकम ली थी। जेल मंत्री ने पहले इनका तबादला करके जांच आईजी कुंवर विजय प्रताप को सौंपी थी। उनकी रिपोर्ट के आधार पर अब यह कार्रवाई हुई है।

दरअसल बिहार के मुजफ्फरपुर शेल्टर होम स्कैंडल के मुख्य आरोपी बृजेश ठाकुर सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पटियाला सेंट्रल जेल शिफ्ट किया गया था। बीते दिनों बृजेश ठाकुर के परिजनों ने सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दायर की थी कि पटियाला सेंट्रल जेल में बृजेश ठाकुर सहज महसूस नहीं कर रहा है और उसे वहां से शिफ्ट कर दिया जाए। बहरहाल जेल प्रशासन की रिपोर्ट के बाद सुप्रीम कोर्ट ने बृजेश ठाकुर के परिजनों की अर्जी को खारिज कर दिया था।

दूसरी ओर ब्रजेश को यहां पटियाला शिफ्ट किए जाने के बाद आरोप उठे कि उसे जेल में प्रताड़ित किया गया, जिसकी शिकायत के बाद मामला ऑर्गेनाइज्ड क्राइम कंट्रोल यूनिट (ओकू) को सौंपा गया। इस मसले में जेल के सुपरिंटेंडेंट राजन कपूर समेत चार अधिकारियों पर भी सवाल उठे थे।

टीम को ब्रजेश ने बताया कि गैंगस्टर गाेरू बच्चा और अमित भूरा बैरक में शारीरिक शाेषण करते थे और इस सबका वीडियाे बनाकर ब्लैकमेल करते थे। ब्लैकमनी न देने की सूरत में वीडियाे वायरल करने की धमकी दे रहे थे। इसके बाद ठाकुर को उस बैरक में स्थानांतरित कर दिया गया, जहां 11 नवंबर 2018 को तड़के करीब 4 बजे बदमाशों गोरू बच्चा, अमित भूरा, भोलू हवेलियन और काली के खिलाफ मामला दर्ज किया गया था। इस दौरान जेल के अंदर लगे सीसीटीवी कैमरे बंद हो गए। ठाकुर को प्रताड़ित करके, गैंगस्टर अपने परिवार से फिरौती के रूप में 15 लाख रुपए निकालने में कामयाब रहे। पैसे की अदला-बदली दिल्ली में हुई, जहां गैंगस्टरों के सहयोगी रमन ने ठाकुर की बेटी निकिता से पैसे एकत्र किए। रमन ने जमानत ली थी और वह एक घोषित अपराधी है।

यह खुलासा हाेने के बाद पंजाब के जेल मंत्री रंधावा ने इन अधिकारियाें का ट्रांसफर करके इस की जांच आईपीएस अधिकारी कुंवर विजय प्रताप सिंह काे साैंपी थी। जानकारों के मुताबिक आईजी कुंवर विजय प्रताप की टीम की तरफ से जांच रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद एडीजीपी (जेल) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जेल में बंद कुछ गैंगस्टरों की मदद से राजन कपूर ने बृजेश ठाकुर से करीब 15 लाख रुपए की फिरौती वसूल की। इसमें से छह लाख रुपए राजन कपूर ने लिए। अब चारों अधिकारियाें काे बर्खास्त करने के आदेश दिए गए हैं।