You are currently viewing 1 जनवरी, 2020 से इन 7 चीजों में होगा फेरबदल, आप पर होगा सीधा असर

1 जनवरी, 2020 से इन 7 चीजों में होगा फेरबदल, आप पर होगा सीधा असर

नई दिल्लीः हम सभी नए साल यानि कि 2020 में प्रवेश करने वाले हैं। नए साल में लोग कई सारे नए नियमों से रूबरू होंगे। ये नियम आपकी जेब और आपकी डेली लाइफ से जुड़े हैं। ये नए नियम आपके आधार, एटीएम, इंश्योरेंस आदि पर लागू होने जा रहे हैं। वहीं सरकारी स्कीम और पर्सनल फाइनेंस तक के नियमों में भी बदलाव होने जा रहा है। नए साल की शुरुआत में जानकारी के अभाव में आपको परेशानी न हो इसलिए हम आपको कुछ नए नियमों के बारे में बता रहे हैं जिनका आपकी जेब और आपकी डेली लाइफ पर सीधा असर होता है।

Image result for SBI मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड

* SBI मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड: आरबीआई के नियमों के अनुसार, सभी बैंक अब अपने मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड्स को अधिक सुरक्षित EMV चिप और पिन बेस्ड डेबिट कार्ड में बदल रहे हैं। यदि आप अभी मैग्नेटिक स्ट्रिप डेबिट कार्ड ही इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको अपनी होम ब्रांच जाकर इन्हें EMV चिप कार्ड्स से बदलवाना होगा। कार्ड बदलवाने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2019 है। नए कार्ड्स में एटीएम कार्ड फ्रॉड से काफी सुरक्षा मिलेगी। 1 जनवरी 2020 से ऐसे कार्ड काम नहीं करेंगे जिनमें मैग्नेटिक स्ट्राइप नहीं है।

Image result for One Nation One Ration Card

* One Nation One Ration Card: 2020 में पूरे देश में ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ की व्यवस्था लागू होगी। 15 जनवरी से इस व्यवस्था में मिलने वाले राशन कार्ड की मदद से लाभार्थी किसी भी राज्य में जाकर इसका उपयोग कर सकेगा। शुरुआत में देश के 12 राज्यों में इस योजना को लागू किया जाएगा। अन्य राज्यों में इसे धीरे-धीरे लागू किया जाएगा।

Image result for फास्टैग अनिवार्य

* फास्टैग अनिवार्य: फास्टैग के लिए अंतिम तिथि 15 जनवरी तय की गई है। मोदी सरकार ने तय किया है कि देशभर के नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा पर फास्टैग के जरिए टोल अमाउंट लिया जाए। टोल प्लाजा पर कैश के जरिए टोल देने के चलते लगने वाली लंबी कतारों की समस्या को खत्म करने के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है। फास्टैग के जरिए ऑनलाइन ही टोल अमाउंट लिया जाता है।

Image result for इलेक्ट्रॉनिक सामान होगा महंगा

* इलैक्ट्रानिक सामना होगा महंगा: नए साल में अगर आप फ्रिज, एसी खरीदेंगे तो आपको 2019 की तुलना में ज्यादा रकम चुकानी होगी। यह रकम 6 हजार तक हो सकती है। दरअसल 2020 में एनर्जी लेवलिंग नॉर्म्स लागू हो जाएंगे। इसमें कहा गाय है कि कंपनियां अब कुलिंग के लिए फोम की जगह वैक्यूम पैनल का इस्तेमाल करें।

Image result for जीएसटी रजिस्ट्रेशन

* जीएसटी रजिस्ट्रेशन: 2020 में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) रिटर्न प्रणाली में भी अहम बदलाव होगा। अब आधार के जरिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन होगा। हालांकि इस व्यवस्था को शुरुआत में इसे ट्रायल के तौर पर परखा जाएगा। नई व्यवस्था 1 जनवरी से लागू होगी।

Image result for गाड़ियां होंगी महंगी

* गाड़ियां होंगी महंगी: कार निर्माता कंपनी अपने उत्पादों के दाम में बढ़ोतरी करेगी। कंपनियां ऐसा बीएस- VI लागत में बढ़ोतरी की वजह से करेंगी।

Image result for लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के नियम:

* लाइफ इंश्योरेंस पॉलीसी के नियम: 2020 में लिंक्ड, नॉन लिंक्ड इंश्योरेंस पॉलीसी में अहम बदलाव होंगे। इंश्योरेंस रेग्युलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (IRDA) ने बीमा कंपनियों को आदेश जारी कर नियमों में बदलाव की जानकारी दे चुकी है। यह नए नियम 1 फरवरी से लागू होंगे। नियम लागू होने के बाद पॉलीसी मैच्योरिटी पर निकासी की सीमा 33% 60 प्रतिशत हो जाएगी। वहीं प्रीमियम मंहगा और गारंटीड रिटर्न थोड़ा कम हो सकता है।