You are currently viewing इनोसैंट हार्ट्स के चारों स्कूलों ने मनाया ‘वर्ल्ड हैरीटेज डे’, बच्चों ने जानी देश की धरोहर

इनोसैंट हार्ट्स के चारों स्कूलों ने मनाया ‘वर्ल्ड हैरीटेज डे’, बच्चों ने जानी देश की धरोहर

जालन्धर (अमन बग्गा): ‘वर्ल्ड हैरीटेज डे’ के अवसर पर इनोसैंट हार्ट्स के चारों स्कूलों (ग्रीन माडल टाऊन, लोहारां, सी.जे.आर. तथा रॉयल वल्र्ड स्कूल) में बच्चों को विभिन्न गतिविधियां करवाई गईं। इनोकिड्स के नन्हें-मुन्ने बच्चों से लेकर दसवीं कक्षा तक के बच्चों ने इसमें भाग लिया। बच्चों ने पावर प्वाईंट प्रैज़ेनटेशन के माध्यम से देश की परम्पराओं की झलक देखी।

बच्चों को समझाया गया कि देश की इमारतें देश की धरोहर हैं। इनकी सुरक्षा का ध्यान रखना, इनको सहेज कर रखना ज़रूरी है क्योंकि भारतीय संस्कृति को नई पीढ़ी ही जीवित रखती है। इनोकिड्स के विद्यार्थी विभिन्न राज्यों के परिधानों में पहुंचे। उन्हें देश के स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में भी बताया गया। नवम तथा दशम कक्षा के बच्चों ने कोलॉज मेकिंग गतिविधि में भाग लिया। बच्चों ने ऐतिहासिक इमारतों को अपने कोलॉज में बखूबी दिखाया।

बच्चों को ‘विक्टरी ऑफ इंडिया’ तथा ‘हिस्ट्री ऑफ इंडिया’ फिल्म भी दिखाई गई जिसमें वे जान सकें कि भारत देश को आज़ादी दिलाने के लिए स्वतंत्रता सेनानियों को कितने कष्ट सहने पड़े। विद्यार्थियों ने अपने अध्यापकों से वादा किया कि वे हर हाल में देश की संस्कृति का सम्मान करेंगे तथा इमारतों को साफ-सुथरा रखने में सहयोग देंगे एवं इस कार्य के लिए अपने माता-पिता को भी प्रेरित करेंगे।