You are currently viewing 15 साल तक बंधक बनाकर रखी गई थी युवती, बिना तनख्वाह के काम करवाती थी तलाकशुदा मालकिन, महिला आयोग ने छुड़ाया

15 साल तक बंधक बनाकर रखी गई थी युवती, बिना तनख्वाह के काम करवाती थी तलाकशुदा मालकिन, महिला आयोग ने छुड़ाया

नई दिल्लीः 15 साल तक बंधक बनी रही एक युवती को दिल्ली महिला आयोग ने छुड़ाया है जो उत्तम नगर के इलाके में स्थित एक घर में कैद थी। युवती मूल रुप से झारखंड की निवासी है जिसे 14 साल की उम्र में एक प्लेसमेंट एजेंसी ने इस घर में रखवाया था, जो बाद में बंद हो गई। ई-मेल पर मिली शिकायत के बाद इस घटना का पता चला। डीसीडब्ल्यू ने इसके बाद दिल्ली पुलिस के साथ मिलकर लड़की को छुड़वाया। युवती से घरेलू काम कराने वाली मालकिन के खिलाफ बिंदापुर थाने में आईपीसी की धारा 374 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।

लड़की ने पुलिस को दिए बयान में कहा कि उसे 15 साल से कोई तनख्वाह नहीं दी गई है। उसको गालियां दी जातीं और पीटा जाता। घर से बाहर भी नहीं जाने दिया जाता था। इंटीरियर डिजाइनर मालकिन लड़की के साथ क्रूरता के साथ पेश आती थी। वह तलाकशुदा है और डीयू में पढ़ रही बेटी के साथ रहती है। बेटा उच्च शिक्षा के लिए आस्ट्रेलिया में है। लड़की को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया।

डीसीडब्ल्यू ने पुलिस से मालकिन को गिरफ्तार करने और युवती की तनख्वाह दिलाने को कहा है। अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने कहा कि अवैध रूप से चल रही प्लेसमेंट एजेंसियां मानव तस्करी का अड्डा बताते हुए कहा कि सरकार को सभी प्लेसमेंट एजेंसियां रजिस्टर कराना सुनिश्चित करना चाहिए।