You are currently viewing त्योहारी सीजन में मिलावटी मिठाइयों पर फूड सेफ्टी विभाग की नजर, प्रतिदिन 100 से अधिक नमूने ले रही टीम

त्योहारी सीजन में मिलावटी मिठाइयों पर फूड सेफ्टी विभाग की नजर, प्रतिदिन 100 से अधिक नमूने ले रही टीम

चंडीगढ़ः दिवाली का त्योहार नजदीक आते ही मिठाई सहित अन्य खाद्य सामग्री के सैंपल लेने के लिए फूड सेफ्टी विभाग की टीम ने मिठाई की दुकानों पर छापेमारी करनी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि त्योहार से पहले बड़े स्तर पर छापेमारी की जा रही है।

जानकारी देते हुए पंजाब के फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, कमिशनर स. काहन सिंह पन्नू ने बताया कि नमूने लेने की प्रक्रिया जारी है जिसमें प्रतिदिन 100 से अधिक नमूने लिए जा रहे हैं और साथ ही फूड बिजऩस ऑपरेटरों को मिठाईयों की स्वच्छता और गुणवत्ता को बनाये रखने के लिए जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मिठाईयां बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाते उचित फूड ग्रेड रंगों के मानक और मात्रा पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

हलवाईयों को मिठाईयां बनाने के मौके पर सिंथैटिक रंगों से परहेज़ करने और ज़्यादा मात्रा में तैयार की जा रही मिठाईयां बनाते समय उपयुक्त सफ़ाई रखने के निर्देश दिए गए हैं। उनको अपनी ज़रूरत के अनुसार खोया स्वयं तैयार करने या विश्वनीय स्रोतों से बिल समेत इसकी खरीद करने के लिए कहा गया है।