You are currently viewing सावधान! Flipkart-Amazon सेल की आड़ में कही आप भी न हो जाए ठगी का शिकार, जानिए किस तरह लोगों को बनाया जा रहा है शिकार

सावधान! Flipkart-Amazon सेल की आड़ में कही आप भी न हो जाए ठगी का शिकार, जानिए किस तरह लोगों को बनाया जा रहा है शिकार

नई दिल्लीः फ्लिपकार्ट और ऐमेजॉन पर फेस्टव सीजन सेल चालू है। इस सेल में प्रोड्कटस पर भारी भरकम डिस्काउंट देखने को मिल रहा है। लेकिन आप किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले जरा सावधान रहें, वर्ना आपका अकाउंट खाली हो सकता है। हर बार सेल के दौरान फ्रॉड ज्यादा ऐक्टिव होते हैं और नए ट्रिक्स से लोगों को ठगते हैं। फ्लिपकार्ट और ऐमेजॉन इसके लिए लोगों को अगाह करते रहे हैं।

Image result for flipkart amazon sale

फ्राड पहले आपको फोन पर मैसेज आता है कि फ्लिपकार्ट या ऐमेजॉन पर बंपर छूट मिल रही है। आप ओपन करते हैं, लॉग इन करते हैं, प्रॉडक्ट्स खरीदते हैं। लेकिन आपके पैसे फ्रॉड को जाते हैं। ऐसे कई उदाहरण मिले हैं। इस तरह के फ्रॉड काफी आसानी से अंजाम दिए जाते हैं। पहले फ्लिपकार्ट या ऐमेजॉन जैसी दिखने वाली फेक वेबसाइट तैयार की जाती है। डोमेन नेम असली से मिलता जुलता रखा जाता है। लॉग इन पेज हूबहू असली दिखता है।

Image result for flipkart amazon sale

ये कुछ फेक वेबसाइट हैं जो फ्रॉड करती हैं। flipkart.dhamaka-offers.com, flipkart-bigbillion-sale.com. अगर आपको इस तरह की वेबसाइट मिले तो इस पर क्लिक न करें। ये फ्लिपकार्ट से जुड़ी हुई वेबसाइट नहीं हैं। फ्लिपाकर्ट का कहना है कि ऐसी वेबसाइट का लिंक मिलने पर आप फ्लिपकार्ट को रिपोर्ट करें।

Image result for flipkart amazon sale

लॉग इन पेज के बाद प्रोडक्ट पेज भी असली जैसा ही लगता है। लेकिन यहां डील ऐसी होंगी जो आपको चौंका देंगी। जैसे किसी प्रोड्क्ट की कीमत 10000 रुपये हैं तो यहां वो 1000 रुपये या 100 रुपये में मिलती हुई दिखेंगी। इस चक्कर में लोग बिना कुछ सोचे समझे क्लिक कर लेते हैं और फिर ठगी का शिकार हो जाते है। आम तौर पर इस तरह के लिंक वॉट्सऐप और सोशल मीडिया के जरिए फैलाए जाते हैं।

इन्हें पहचानने का एक बेहद की आसान सा तरीका है। आप खरीदारी करते वक्त डोमेन नेम को चेक करें, कहीं भी कोई स्पेलिंग गलत हो या कोई वर्ड्स सही नहीं हों तो समझ लें कि ये फर्जी है।