You are currently viewing Arogya Setu ऐप में सुरक्षा खामियों का पता लगाएं और पाएं एक लाख रुपए का इनाम, सोर्स कोड जारी

Arogya Setu ऐप में सुरक्षा खामियों का पता लगाएं और पाएं एक लाख रुपए का इनाम, सोर्स कोड जारी

 

नई दिल्ली: देशभर में फैलते कोरोना वायरस को रोकने के लिए सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च किया था। ताकि लोग अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड करके अपने सेहत पर निगरानी रख सके। लेकिन इस ऐप को लेकर विपक्षी दलों ने सवाल उठाया और कहा कि इससे लोगों के निजता खतरे में पड़ गई है। इससे लोगों की निगरानी की जा रही है।

 


इसके बाद सरकार ने आरोग्य सेतु में निजता को लेकर उठाई जा रही चिंताओं को देखते हुए मंगलवार को केंद्र सरकार ने आरोग्य सेतु ऐप के एंड्राइड वर्जन का सोर्स कोड जारी नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर आरोग्य सेतु ऐप के ओपन
सोर्स होने का ऐलान किया। कांत ने कहा कि ऐप पारदर्शिता, सीक्रेसी और प्राइवेसी के लिए समर्पित है।

 

 

इसके स्रोत कोड को सॉफ्टवेयर विकसित करने वाले समुदाय की ओर से जांच – परख के लिए खोलने की घोषणा की। सरकार ने इसके साथ ही इसमें खामियों का पता लगाने वाले को बड़ी राशि का पुरस्कार देने का भी एलान किया है। नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि दुनिया में कोई भी अन्य सरकार इस पैमाने पर इतना खुला रुख नहीं अपनाती है।

 

 

 

नेशनल इंफोमेटिक सेंटर की महानिदेशक नीता वर्मा ने कहा कि इस ऐप में खामी का पता लगाने वाले लोगों के लिए 4 कटैगरी के पुरस्कार रखे गए हैं। इसमें खामी का पता लगाने और इसके कार्यक्रम सुधार के सुझाव देने वालों के लिए यह पुरस्कार रखे गए हैं।

 

 


वर्मा ने कहा कि सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशीलता को लेकर 3 कटैगरी में प्रत्येक में 1 लाख रुपए का पुरस्कार रखा गया है जबकि कोड में सुधार के सुझाव के लिए एक पुरस्कार 1 लाख रुपए का रखा गया है। आरोग्य सेतु ऐप 2 अप्रैल 2020 को जारी की गई और वर्तमान में करीब 11.5 करोड़ लोग इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

 

 

कोरोना वायरस महामारी से लोगों को सतर्क करने के लिए आरोग्य सेतु ऐप की शुरुआत की गई। लेकिन कुछ लोगों ने इस ऐप के जरिए लोगों के निजी डेटा जुटाए जाने और उनकी निजी जिंदगी के बारे में तांक झांक करने का आरोप लगाया। सरकार ने इन्हीं चिंताओं का समाधान करने के लिए यह कदम उठाया है। इस ऐप के स्रोत कोड को खोल दिया गया है।