You are currently viewing Facebook को बड़ा झटका, देना होगा 2.83 लाख करोड़ का जुर्माना, क्लिक करके जानिए पूरा मामला

Facebook को बड़ा झटका, देना होगा 2.83 लाख करोड़ का जुर्माना, क्लिक करके जानिए पूरा मामला

नई दिल्लीः अमेरिका की फेडरल ट्रेड कमीशन ने फेसबुक को बड़ा झटका दिया है। विज्ञापनदाताओं की याचिका पर फैसला करते हुए कमीशन ने फेसबुक पर 2.83 लाख करोड़ रुपये (4 करोड़ डॉलर) का जुर्माना लगाया है। दरअसल, फेसबुक ने अपने प्लेटफॉर्म पर चल रहे वीडियो विज्ञापनों के समय की गणना करने में गलती की थी जिस कारण उसे ये भारी भरकम जुर्माना भरना होगा।

Image result for facebook

2015 से लेकर के 2016 के बीच 18 महीने के दौरान कंपनी के विज्ञापनदाताओं को ज्यादा पैसा चुकाना पड़ा। इस बारे में कुछ विज्ञापनदाताओं ने 2016 में कंपनी के खिलाफ सैनफ्रांसिस्को की अदालत में मुकदमा दर्ज कर दिया। विज्ञापनदाताओं का आरोप था कि कंपनी ने केवल तीन सेकंड से ज्यादा समय वाले वीडियो की गणना की और इससे कम समय वाले विज्ञापनों को सूची से निकाल दिया। इसके अलावा आर्टिफिशियल तरीकों का इस्तेमाल करके औसत समय को भी बढ़ा दिया।

Image result for facebook

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक की प्रमुख प्रतिद्वंदी कंपनी स्नेपचैट एफटीसी की इस मामले में मदद कर रही है। उसने प्रोजेक्ट वोल्डेमोर्ट के तहत एक डोजियर तैयार किया है, जिसमे फेसबुक के सभी राज मौजूद हैं। स्नेप और फेसबुक में काफी समय से लड़ाई जारी है। फेसबुक ने अपने इंस्टाग्राम पर स्नेपचैट के कई सारे फीचर्स कॉपी करके लगा रखा है। इससे पहले भी कंपनी पर 34 हजार करोड़ का जुर्माना लगा था।