You are currently viewing Facebook की ​क्रिप्टोकरंसी का नाम आया सामने, पेटीएम और Google Pay को मिलेगी कड़ी टक्कर

Facebook की ​क्रिप्टोकरंसी का नाम आया सामने, पेटीएम और Google Pay को मिलेगी कड़ी टक्कर

नई दिल्लीः सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक क्रिप्टोकरंसी पेमेंट्स को मेनस्ट्रीम में लाने की तैयारी में है। मंगलवार को कंपनी ने आधिकारिक तौर पर एलान कर दिया कि वह अपनी क्रिप्टोकरंसी ला रही है, जिसका नाम लिब्रा होगा। अगले साल लॉन्च होने वाली वर्चुअल करंसी को नई ग्लोबल करेंसी करार दिया गया है।

Image result for facebook-unveils-its-bitcoin-alike-cryptocurrency

फेसबुक की यह क्रिप्टोकरेंसी Calibra ( डिजिटल वॉलेट) प्लैटफॉर्म के जरिए इस्तेमाल की जाएगी। कंपनी ने इसे अरबों लोगों के लिए रोजमर्रा के आर्थिक जरूरतों के लिए लाया जा रहा है, ऐसा कंपनी ने बताया है। बताया जा रहा है Calibra के आने के बाद पेटीएम और गूगल पे को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। फेसबुक के अनुसार, यूजर्स इस क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल व्हाट्सएप और मैसेंजर पर कर सकेंगे। कंपनी साल 2020 की शुरुआती महीनों में अपनी इस क्रिप्टोकरेंसी को लॉन्च कर सकता है।

Image result for facebook-unveils-its-bitcoin-alike-cryptocurrency

इस कदम के पीछे कंपनी का मकसद एक लो कॉस्ट ग्लोबल पेमेंट सिस्टम बनाना है, जो स्मार्ट डिवाइसेज के जरिए उपलब्ध हो सके। लिब्रा को लगभग 25 पार्टनर्स का समर्थन है, जिनमें नॉन प्रॉफिटेबल कंपनियां, फाइनेंशियल सर्विसेज फर्म और ऑनलाइन कॉमर्स कंपनियां शामिल हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार, इनमें वीजा, मास्टरकार्ड, पेपाल और उबर जैसी कंपनियां शामिल हैं। कहा जा रहा है कि ये कंपनियां वेंचर कैपिटलिस्ट्स और दूरसंचार कंपनियों के साथ मिलकर इस क्रिप्टोकरंसी के लिए एक-एक करोड़ डॉलर का निवेश करेंगी।