You are currently viewing ग्रुप कॉलिंग के लिए Facebook ने लॉन्च किया नया ऐप, एक साथ 8 लोगों से कर सकते हैं बात

ग्रुप कॉलिंग के लिए Facebook ने लॉन्च किया नया ऐप, एक साथ 8 लोगों से कर सकते हैं बात

 

नई दिल्लीः लॉकडाउन के दौरान कई कंपनियों ने अपनी वीडियो कॉलिंग ऐप को अपडेट किया है वहीं कुछ ने नई ऐप लॉन्च की है। इसी कड़ी में फेसबुक ने एक और वीडियो कॉलिंग ऐप पेश की है जिसका नाम है CatchUp। इस ऐप को फेसबुक की एनपीई टीम ने डेवलप किया है। फिलहाल इसे अमेरिका में टेस्ट किया जा रहा है। एनपीई यानी न्यू प्रोडक्ट एक्सपेरीमेंट, जिसका मतलब है कि इनमें बदलाव संभव है।

 

इसके अलावा इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए फेसबुक अकाउंट होने की जरूरत नहीं है। यह ऐप आपके फोन पर मौजूद कॉन्टैक्ट्स के साथ काम करता है। CatchUp में Houseparty ऐप से मिलता-जुलता फीचर भी है जहां ग्राहक ऐप में अपना स्टेटस डालकर ये बता सकते हैं कि वे बातचीत के लिए उपलब्ध हैं। इसी तरह हम स्क्रीन के टॉप पर यूजर्स को रेडी को चैट की तरह डिस्प्ले करता है जिसके नीचे ऑफलाइन यूजर्स और दूसरे कॉन्टैक्ट दिए होते हैं।

 

 

फेसबुक ने बताया कि ऐप मकसद उस मुख्य वजहों में से एक का समाधान करना है जिसकी वजह से अब लोग फोन कॉल का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं। उनके मुताबिक, इसकी वजह है कि उन्हें पता नहीं होता कि किस व्यक्ति के पास बातचीत करने के लिए समय है या नहीं और वे दखल नहीं देना चाहते हैं। इसके साथ जिन कॉल का जवाब नहीं दिया जा सकता, वे वॉयसमेल में चले जाते हैं।

 

 

 

कॉल के लिए मौजूद लोगों का लगता है पता
इस ऐप से यह भी समाधान होता कि कोई व्यक्ति आपकी फोन कॉल से परेशान नहीं होता। क्योंकि इसमें आप यह देख सकते हैं कि कौन बात करने के लिए तैयार है और वह इसे चाहता है। दूसरे चैट ऐप्लीकेशन की तरह यूजर्स इस डिवाइस में भी दोस्तों, रिश्तेदारों और साझा कॉन्टैक्ट्स के ग्रुप बना या जुड़ सकते हैं। और फोन के विकल्प के तौर पर वह एक व्यक्ति को कॉल भी कर सकते हैं।