You are currently viewing फेसबुक पर महिला दोस्त से नंबर एक्सचेंज करना कारोबारी को पड़ा महंगा, 6 लाख रुपए से भी ज्यादा का लग गया चूना

फेसबुक पर महिला दोस्त से नंबर एक्सचेंज करना कारोबारी को पड़ा महंगा, 6 लाख रुपए से भी ज्यादा का लग गया चूना

शिमलाः आज कल फेसबुक पर आसानी से लोगों को दोस्ती में फंसाकर उनसे पैसे निकलवाने का धंधा जोरों पर है। कई लोग इसके जाल में फंस जाते है। ताजा मामला शिमले से सामने आया है जहां एक कारोबारी को फेसबुक पर उसकी महिला दोस्त ने 6.03 लाख रुपए का चूना लगा दिया। अभी तो उसकी दोस्त उससे और पैसे ऐठना चाहती थी लेकिन गनिमत है कि कारोबारी ने अपना दिमाग चलाया और ठगी का अहसास होने पर उसे पुलिस में जाकर शिकायत दर्ज करवा दी। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी है।

कारोबारी ने अपनी शिकायत में बताया कि कुछ समय पहले उसे फेसबुक बुक पर युनाइटेड किंग्डम की एक महिला की फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी। पहले फेसबुक के माध्यम से बातचीत होती थी, फिर मोबाइल नंबर भी एक्सचेंज हो गया। इस बीच बीते माह महिला ने बताया कि वह भारत घूमने आ रही है। 26 फरवरी को कारोबारी को एक फोन आया, जिस पर बात करने वाले महिला ने अपना नाम पूजा बताया और कहा कि वह मुंबई के कस्टम ऑफिस से बोल रही है।

उसने बताया कि वह एयरोप्ट पर फंस गई है क्योंकि फॉरेन करंसी होने के कारण वह फीस नहीं चुका पा रही है। इस पर कारोबारी ने भी उसके बताए बैंक खातों में करीब 6.03 लाख जमा करवा दिए। इसके बाद कुछ दिन बाद कारोबारी के मोबाइल पर फिर से कॉल आई। कॉल करने वाले ने अपने आपको स्टॉकहोम के एक बैंक का अधिकारी बताया और कहा कि जिस महिला को आपने पैसे दिए थे वो आपके खाते में पैसा जमा करवाना चाह रही है, लेकिन इसके लिए कुछ ट्रांजेक्शन मनी आपको जमा करवाना होगा। इस पर कारोबारी को ठगी का अहसास हो गया क्योंकि कारोबारी ने जिस बैंक से पैसे भेजे थे वह भारतीय बैंक से थे। इसके बाद उसने तुरंत पुलिस में शिकायत दर्ज करवा दी।