You are currently viewing EPFO ने जारी किया अलर्ट, ध्यान न देने पर खाली हो जाएगा आपका खाता

EPFO ने जारी किया अलर्ट, ध्यान न देने पर खाली हो जाएगा आपका खाता

 

 

 

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन के वजह कामकाज ठप हो गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक करोड़ों लोगों का रोजगार छिन गया है। ऐसे में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने कामगारों द्वारा ईपीएफ में जमा किए पैसे को निकालने की छूट दी है। केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय के तहत आने वाला ईपीएफओ संगठन ने कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत पीएफ का पैसा निकलाने की छूट दी है।

 

 

 

इस योजना के तहत ईपीएफ खाते के सदस्य जमा की गई राशि का 75 प्रतिशत तक निकाल सकते हैं। ईपीएफओ ने किए गए क्लेम को तेजी से निपटाया है लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो इसका फायदा नहीं ले पा रहे हैं। इसी तरह कुछ लोग हैं जिन्हें ईपीएफओ के नाम पर फर्जी कॉल के जरिए से ठगने की घटनाएं भी सामने आई हैं। इसके बाद ईपीएफओ ने सभी कर्मचारियों और सदस्यों के लिए अलर्ट जारी किया है।

 

 

ईपीएफओ ने एक अन्य ट्वीट कहा कि वो कभी भी अपने सदस्यों और कर्मचारियों से कभी भी आधार नंबर, यूएएन, पैन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट, ओटीपी नंबर जैसी निजी जानकारियां फोन पर नहीं मांगता है और ना ही ईमेल करके। अगर उन्हें इस तरह के कोई मैसेज या फोन आ रहे हैं तो उनपर भरोसा कर अपनी जानकारी शेयर करना भारी पड़ सकता है। अगर किसी को इस तरह के फोन आते हैं तो वो पहले अपने नजदिकी ईपीएफ ऑफिस या जिम्मेदार अधिकारियों से बात करें और फर्जी फोन की शिकायत दर्ज करवाएं।