WhatsApp ग्रुप्स में नहीं होना चाहते ऐड, अपने फोन में बदले ये सेटिंग्स









नई दिल्लीः वॉट्सऐप ग्रुप के जरिए आप अपने दोस्तों और फैैमिली मेंबर्स से जुड़कर बात कर सकते है लेकिन जाहिर सी बात है आप हर ग्रुप में ऐड नहीं होना चाहते। वॉट्सऐप ने यूजर्स को ऑप्शन दिया है कि अब वे चुन सकते हैं, उन्हें ग्रुप में कौन ऐड कर पाएगा। अगर आप नहीं चाहते कि बिना आपकी मर्जी के आपको किसी भी ग्रुप में ऐड किया जाए तो कुछ सेटिंग्स को बदलकर ऐसा किया जा सकता है। अब तक कोई भी यूजर्स को वॉट्सऐप ग्रुप में ऐड कर सकता था और इसके लिए यूजर की परमिशन नहीं लेनी होती थी।

Image result for whatsapp

फेसबुक की ओनरशिप वाले मेसेजिंग ऐप में ग्रुप्स में कोई और आपको ऐड न कर सके, इसका ऑप्शन भी मौजूद है। अब तक ग्रुप में ऐड हो जाने के बाद उसे लीव करने का विकल्प यूजर्स के पास होता था, लेकिन ऐसे में ग्रुप में पहले से ऐड लोगों को उसका नंबर दिख जाता था। आपको ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है, यह आप पहले ही चुन सकते हैं। फीचर को ऑन करने के लिए आपको वॉट्सऐप सेटिंग्स में जाना है। यहां अकाउंट पर टैप कर प्रिवेसी सेक्शन में जाएं और ग्रुप्स वाले ऑप्शन को ओपन करें।

Related image

यहां सबसे आखिर में आपको ‘My Contacts except for’ को सिलेक्ट कर दें। बाइ डिफॉल्ट यह ‘everyone’ पर सिलेक्ट रहता है। इसके बाद आपको टॉप राइट कॉर्नर में दिख रहे ‘select all’ को मार्क करें। सिलेक्ट करने के साथ ही वे कॉन्टैक्ट लाल (रेड) मार्क हो जाएंगे। इसके बाद आपको कोई ग्रुप में ऐड नहीं कर पाएगा और इनविटेशन एक्सेप्ट करने पर ही आप ग्रुप में ऐड होंगे।



error: Content is protected !!