You are currently viewing इन सात चीजों को भूलकर भी Google पर न करें सर्च, वरना..

इन सात चीजों को भूलकर भी Google पर न करें सर्च, वरना..

नई दिल्लीः गूगल हमारे लिए कितना अहम है, हम इस बात का अंदाजा इसी बात से लगा सकते हैं कि जब भी कुछ नया जानना हो या सीखना हो हम इसी का सहारा लेते हैं। लेकिन हर सिक्के के दो पहलू होते हैं कुछ अच्छा कुछ बुरा। ऐसे ही गूगल पर भी हमे सर्च करते हुए बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसी चीजें जिसे आपको गूगल पर बिल्कुल सर्च नहीं करना चाहिए वरना आप मुश्किल में फंस सकते हैं। यहां तक कि आपको जेल तक हो सकती है।

शेयर मार्केट टिप्स
अधिकतर लोग शेयर बाजार में पैसे लगाना चाहते हैं लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि कहां और कैसे पैसे लगाएं। इसके लिए वे झट से गूगल पर चले जाते हैं। गूगल पर शेयर बाजार टिप्स के बारे में सर्च करना आपको बड़ा नुकसान दे सकता है, क्योंकि कई सारे फर्जी साइबर ठग आपको ठगने के लिए अपनी वेबसाइट बना कर बैठे हैं।

शॉपिंग ऑफर्स
ऑनलाइन शॉपिंग साइट और ऑफर्स के बारे में गूगल पर सर्च करना खतरे से खाली नहीं है, क्योंकि कई सारी फर्जी वेबसाइट पर पहली रिजल्ट में मिल जाएंगी जिनपर ऑफर्स के नाम पर आपसे पैसे ठगे जा सकते हैं। गूगल पर सर्च करके किसी शॉपिंग के लिए मिले कूपन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

सरकारी वेबसाइट
सरकारी वेबसाइट के बारे में गूगल पर सर्च करना आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकता हैं। उदाहरण के तौर पर आप समझ सकते हैं कि आयुष्मान भारत के नाम पर सैकड़ों फर्जी वेबसाइट चल रही हैं। इसके अलावा पासपोर्ट के लिए भी कई सारी फर्जी वेबसाइट चल रही हैं जिसे लेकर विदेश मंत्रालय ने आधिकारिक वेबसाइट पर अलर्ट जारी किया है।

दवा के बारे में सर्च
यदि आप बीमार हैं या कोई बीमारी है तो किसी डॉक्टर से दिखाएं। गूगल पर सर्च करके दवा ना खरीदें, नहीं तो आपको जिंदगी से हाथ थोना पड़ सकता है। ऐसे कई मामले सामने आए हैं कि गूगल पर सर्च करके दवा खाने से बीमारी और बढ़ गई है।

बैंक के बारे में सर्च
गूगल पर बैंक के बारे में सर्च करना आपके खाते पड़े सभी गायब करा सकता हैं। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि गूगल पर जैसे ही आप किसी बैंक के बारे में सर्च करते हैं तो अधिकांशतः आपके बैंक के नाम की फर्जी वेबसाइट का लिंक सबसे ऊपर आता है। बैंक के नाम पर फर्जी वेबसाइट चलाने पर वाले ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियों को पैसे देकर अपनी साइट को ऊपर रैंक कराते हैं। इन फर्जी वेबसाइट के जरिए आपके बैंक की जानकारी लेकर आपके साथ धोखाधड़ी हो सकती है।

एप के लिए सर्च
गूगल पर भूलकर भी किसी मोबाइल के लिए सर्च ना करें और डाउनलोड ना करें। अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो कोई भी एप गूगल प्ले-स्टोर से ही सर्च करें। यदि आईफोन है तो एप स्टोर से डाउनलोड करें। गूगल पर मिले लिंक से एप डाउनलोड करने पर आपके फोन में जासूसी वाला एप पहुंच सकता है या फिर वायरस डाला जा सकता है।

कस्टमर केयर का नंबर
गूगल पर अधिकतर लोग किसी भी बात के लिए कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं। कई बार हम बैकिंग या फिर कई बार किसी प्रोडक्ट की शिकायत के लिए उस कंपनी के कस्टमर केयर का नंबर सर्च करते हैं, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि सबसे ज्यादा ऑनलाइन फ्रॉड गूगल से नंबर लेकर कस्टमर केयर को किए फोन से ही होते हैं। गूगल पर सर्च में फर्जी कस्टमर केयर के नंबर पहले आते हैं। कस्टमर केयर का नंबर गूगल पर सर्च करने से बचें। कंपनी के वेबसाइट पर जाकर नंबर लें।