You are currently viewing खतरनाक कोरोना वायरस चीन के बाद पहुंचा भारत, दो मरीज अस्पताल में एडमिट, जाने इससे बचाव के तरीके

खतरनाक कोरोना वायरस चीन के बाद पहुंचा भारत, दो मरीज अस्पताल में एडमिट, जाने इससे बचाव के तरीके

मुंबईः चीन को अपनी चपेट में लेने के बाद कोरोना वायरस ने भारत में भी दस्तक दे दी है। मुंबई में इस वायरस के दौ संदिग्ध सामने आए है। फिलहाल, उनका परीक्षण कराया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को मुंबई में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध मामले सामने आए। दोनों संदिग्धों को कस्तूरबा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि चीन से लौटे दो लोगों का कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आंशका जताई जा रही है।

दोनों मरीजों को कस्तूरबा अस्पताल में अलग वार्ड में भर्ती किया गया है। फिलहाल,उनका परीक्षण किया जा रहा है। हालांकि, आधिकारिक रूप से अभी पुष्टि नहीं की गई है और न ही इस मामले में ज्यादा जानकारी दी गई है। वहीं, मुंबई समेत कई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर इस वायरस को लेकर निगरानी बढ़ा दी है। खासकर चीन की फ्लाइट से आने वालों पर खास नजर रखी जाएगी। वहीं, इस वायरस से संबंधित संदिग्ध मरीजों के बारे में तुरंत सेहत विभाग को सूचित करने के लिए कहा गया है।

बताया जा रहा है कि कोरोनावायरस से संक्रमित सभी चिकित्सकों को हिदायत दी है कि अगर इस तरह के लक्षण वाले लोग अगर मुंबई अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर नजर आते हैं तो बिना देरी किए इन्हें वार्ड में भेज दें।

इधर, भारत ने इस रहस्यमयी कोरोना वायरस पर बारीकी से निगरानी कर रहा है। बिजिंग में भारतीय दूतावास वुहान में चीनी अधिकारियों के साथ-साथ हुबेई प्रांत में भारतीयों के संपर्क में है। कोरोना वायरस के संबंध में दूतावास ने संपर्क करने के लिए दो नंबर जारी किए हैं। यहां आपको यह भी बता दें कि चीन के वुहान में 700 से अधिक भारतीय छात्र पढ़ाई करते हैं।

ये हैं बचाव के उपाय:
-अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें।
-खांसते और छींकते वक्त अपनी नाक और मुंह को टिश्यू या मुड़ी हुई कोहनी से ढकें।
-जिन्हें सर्दी या फ्लू जैसे लक्षण हों, उनके साथ करीबी संपर्क बनाने से बचें।
-इसके अलावा खाने को अच्छे से पकाएं, मीट और अंडों को भी पकाकर ही खाएं। जानवरों के संपर्क में कम आएं।