You are currently viewing इनोसैंट हार्ट्स कालेज ऑफ एजुकेशन में टीचर ट्रेनिंग के दौरान ई. कंटैन्ट विकास और अभ्यास लागू

इनोसैंट हार्ट्स कालेज ऑफ एजुकेशन में टीचर ट्रेनिंग के दौरान ई. कंटैन्ट विकास और अभ्यास लागू

जालंधर (अमन बग्गा): डा. अरजिन्दर सिंह, प्रिंसीपल इनोसैंट हार्ट्स कालेज आफ एजुकेशन जालन्धर ने गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर में ई-कंटैन्ट विकसित करने पर दो सप्ताह की कार्यशाला में भाग लिया। यह वर्कशाप स्कूल आफ एजुकेशन द्वारा पंडित मदन मोहन मालवीय नैशनल मिशन आन टीचर्स एंड टीचिंग के तहत आयोजित की गई थी। कार्यशाला का उद्देश्य शिक्षकों को विभिन्न सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) उपकरणों का उपयोग करके ई-सामग्री विकसित करना था।

रिसोर्सपर्सन एनसीईआरटी और एनआईईपीए से थे। कार्यशाला मेंं पंजाब, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के विभिन्न कालेजोंं के कुल ३६ शिक्षकों ने भाग लिया। प्रिंसीपल डा. अरजिंदर सिंह के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंंने बताया कि सभी प्रतिभागियों को स्क्रिप्ट और कहानी बोर्ड लिखने के लिए प्रशिक्षण दिया गया। प्रतिभागियों ने अपने विषय मेंं एक स्क्रिप्ट तैयार की और स्टूडियो मेंं व्याख्यान दर्ज किए। उन्होंंने कहा कि ई-कन्टैंट समय की ज़रूरत है।

यह पारम्परिक शिक्षण को प्रतिस्थापित करने का प्रयास नहीं है, बल्कि इसे पूरक करने के लिए एक कार्य है। वर्तमान में छात्रों की ज़रूरतों के लिए शिक्षण सीखने की प्रक्रिया पर्याप्त नहीं है। शिक्षा प्रणाली को पारम्परिक से क्लिप कक्षाओं तक एक बदलाव करना है। एक क्लिप कक्षा मेंं छात्र आनलाइन व्याख्यान देखते हैं, आनलाइन चर्चाओंं मेंं सहयोग करते हैं। उन्होंने शिक्षा में आईटी उपकरणों पर ज़ोर दिया और आश्वासन दिया कि इनोसैंट हार्ट्स कालेज आफ एजुकेशन आगामी सत्र से विद्यार्थी-अध्यापकोंं को ई-सामग्री वितरण लागू करेगा।