You are currently viewing कांग्रेस देश के 25 करोड़ गरीबों के खाते में 72 -72 हजार रूपये हर साल जमा कराने के लिए कृतसंकल्प

कांग्रेस देश के 25 करोड़ गरीबों के खाते में 72 -72 हजार रूपये हर साल जमा कराने के लिए कृतसंकल्प

शाहकोट (अमन बग्गा): 14 मई-कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी द्वारा कांग्रेस के सत्ता मेंआने पर गरीब परिवारों के खातों में हर साल 72 हज़ार रुपये की रकम डालने बारे किये गए वादे का स्वागत करते हुए कांग्रेस उम्मीदवार चौधरी संतोखसिंह ने दावा किया की यह योजना जिसे न्यायका नाम दिया गया है, देश के विख्यात अर्थ शास्त्रियों के कई ब्रेन स्टॉर्मिंग सेशनों की खोज है।

यह योजना मोदी सरकार की तरह की योजना नहीं है, जो मोदी ने देश वासियों को पेश की थी और जो बाद में जुमला बन कर रह गई थी, बल्कि इसकी पूरी संभावित उपयोगिता को चेक करने के बाद राहुल गांधी ने इसे अपनी स्वीकृति दी और देश के साथ इस योजना को लागू करने का वादा किया।

चौधरी संतोख सिंह ने यह बात आज शाहकोट के कांग्रेस विधायक हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया के साथ शाहकोट के कई गाँवों हरीपुर, महेड़ू, बघेला, संगोवाल, बलोकी,परजियां कलां, नंगल अम्बियां और मेहतपुर में कई जन सभाओं को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सही रूप में गरीबों के लिए अच्छे दिन लाएगी। मोदी की तरह नहीं जो केवल आम्बाँनियों , मोदियों, अडाणियों और चौकसियों के लिए अच्छे दिन लाया था। उन्होंने कहा कि मोदी केवल करोड़पतियों के लिए ही अच्छे दिन लाया था जबकि राहुल गांधी ने देश के 25 करोड़ गरीबों के लिए न्यूनतम आय गारंटी योजना का ब्ल्यू-प्रिंट अपने विजन के साथ तैयार किया है।

उन्होंने कहा कि मोदी ने देश के हरेक व्यक्ति के खाते में विदेशों में जमा काले धन को स्वदेश वापिस लाकर 15- 15 लाख रुपये डालने का वादा किया था जिसे बादमें चुनावी जुमला करार दिया गया. परंतु राहुल गांधी ने कांग्रेस के सत्ता में आने पर ना केवल देश के 20 % अत्यंत ही गरीब परिवारो को 72 हज़ार रुपये सालाना देने का वादा किया है बल्कि इस योजना का ब्लू प्रिंट भी जारी किया है। उन्होंने लोगों से कहा कि यदि उन्हें 15-15 लाख रुपये या एक भी पैसा मिला है तो वह अपने हाथ खड़े करें परन्तु एक भी हाथ नहीं उठा. बल्कि नहीं की एक जोरदार आवाज़ सुनाई दी।

चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि मोदी ने किसानो को हर साल 6000 रुपये देने की पेशकश की थी जबकि कांग्रेस ने न्यूनतम आय गारंटी योजना के अंतर्गत प्रतिमाह 6000 रूपये देने का वादा किया है।

देश से गरीबी को खत्म काने के लिए इस योजना को अंतिम प्रहार करार देते हुए चौधरी ने कहा कि इस योजना से पांच करोड़ परिवारो और 25 करोड़ लोगों को प्रत्यक्ष रूप से लाभ होगा। चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि कांग्रेस देश में गरीबी को सहन नहीं कर सकती तथा गरीबी पर कांग्रेस का यह अंतिम प्रहार है। प्रधानमंत्री मोदी की राजनीति में दो तरह के भारत हैं, एक गरीबो के लिए और दूसरा अमीरों के लिए। परन्तु कांग्रेस एक ही भारत चाहती है, जहां गरीब भी पूरी प्रतिष्ठा के साथ रह सकें।

उन्होंने कहा कि ‘न्याय’ योजना इस बात को सुनिश्चित करेगी कि कोई भी भारतीय परिवार 12000 रुपये मासिक की न्यूनतम आय से नीचे ना आये और यह योजना लको सभा चुनावों के दौरान पार्टी की पहली आर्थिक नीति की झलक है। उन्होंने इस बात का भी खुलासा किया कि कहा कि कांग्रेस ने देश की कुल जनसंख्या की 75 प्रतिशत एससी /एसटी और ओबीसी आबादी के कल्याण और विकास के लिए एक बेहतर कार्य योजना बनाने का भी वादा किया है। और इस बात का भी भरोसा दिलाया है कि वह सभी को समान अवसर प्रदान करने के लिए एक समान अवसर आयोग बनाएगी जो शिक्षा, रोजगार और आर्थिक क्षेत्र में समानता लाने के लिए रणनीति और नीतियों का निर्माण करेगी।

चौधरी संतोख सिंह ने कहा कि सत्ता में आने पर कांग्रेस पार्टी सरकारी, अर्ध सरकारी और सार्वजनिक केंद्रीय संस्थाओं में एससी/एसटी और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए आरक्षित नोकरियोपन के बैकलॉग को एक वर्ष के भीतर भीतर पूरा करेगी। कांग्रेस ने यह भी वादा किया है कि संविधान में संशोधन करके इन वर्गों के लिए प्रोन्नति में भी आरक्षण लागू किया जाए और जनजाति वर्ग के लोगों की शिक्षा और स्वास्थ्य संबंधी आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। इस के अलावा पार्टी सत्ता में आने पर निजी उच्चतर शिक्षा संस्थाओ में एससी/एसटी और ओबीसी के उम्मीदवारों के लिए सीटें आरक्षित किये जाने से संबंधित कानून पास करेगी।