You are currently viewing राजस्थान के सरकारी स्कूलों के बच्चे पढ़ेंगे विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा, 9वीं कक्षा में होगा एक चैप्टर
Children will read the blessings of congratulatory fighter who killed the F-16 aircraft.

राजस्थान के सरकारी स्कूलों के बच्चे पढ़ेंगे विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा, 9वीं कक्षा में होगा एक चैप्टर

जयपुरः पाकिस्तानी लड़ाकू विमान एफ-16 को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा को राजस्थान की कांग्रेस सरकार स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल कर रही है। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 9वीं कक्षा की सोशल साइंस की किताब में ‘राष्ट्रीय सुरक्षा एवं शौर्य पराक्रम’ नामक अध्याय में विंग कमांडर अभिनंदन की शौर्य गाथा को शामिल किया है।स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल हुई एयर स्ट्राइक, राज्यवर्धन और भवानी सिंह को भी सिलेबस में दी जगह।
मालूम हो कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना द्वारा की गई एयर स्ट्राइक को लेकर राजनीतिक पार्टियां एक-दूसरे पर सवाल उठाती रही हैं। कांग्रेस समेत अधिकांश विपक्षी दलों ने इसको लेकर दावे करने वाले दलों से सबूत भी मांगे थे। राज्य के शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा का कहना है कि जांबाज विंग कमांडर अभिनंदन के सम्मान में उनकी बहादुरी की कहानी स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल की जाएगी। डोटासरा का कहना है कि अभिनंदन ने राजस्थान के जोधपुर में ही स्कूली शिक्षा हासिल की और अब पाकिस्तान द्वारा सकुशल वापस लौटाए जाने के बाद उनकी पहली पोस्टिंग भी राजस्थान के सूरतगढ़ में होना प्रदेश के लिए गौरव की बात है।

अशोक गहलोत सरकार ने अभिनंदन से जुड़े अध्याय में पुलवामा अटैक के बाद भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद के कैंप पर हमले करने की भी बात लिखी है. हालांकि, इसमें केंद्र सरकार और मारे गए आतंकियों का उल्लेख नहीं किया गया है। 9वीं कक्षा की सामाजिक विज्ञान की पुस्तक में भारतीय सैनिकों के शौर्य, साहस, पराक्रम और बलिदान की गाथाओं से जुड़ा एक अलग अध्याय जोड़ा गया है. इसमें लिखा गया है कि राजस्थान में तो शहीदों की लोक देवताओं के रूप में पूजा होती है. भारतीय सेना सैन्य धर्म एवं चरित्रगत आचरण के लिए जानी जाती है. शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक पाठ्यक्रम में अध्याय शामिल करने के साथ ही अब तक के विभिन्न युद्धों में प्रदेश से शहीद हुए जवानों को लेकर लाइब्रेरी में भी साहित्य उपलब्ध कराया जाएगा।