लॉकडाउन के मद्देनजर केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, देशभर के टोल प्लाजा पर नहीं होगी वसूली









नई दिल्ली: देश भर में अब कसी भी नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स नहीं लिया जाएगा, राजमार्ग मंत्रालय ने 21 दिन के देश में लॉकडाउन के चलते यह निर्णय लिया है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) अब देश भर के 500 से अधिक नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स की वसूली नहीं करने वाला है। यह निर्णय तब लिया गया जब अधिकारियों ने राजमार्ग मंत्रालय से इस बारें में सलाह ली। राजमार्ग मंत्रालय ने एनएचएआई को जारी पत्र में लिखा है कि कमर्शियल व प्राइवेट संस्थान देश में कोविड-19 महामारी के चलते 25।03।2020 से 21 दिन तक बंद रहने वाले है।” आगे उन्हें इस आदेश का पालन करने को कहा गया है।

इसके पहले ही देश भर के 530 टोल प्लाजा पर पिछले हफ्ते ही टोल कलेक्शन पहले के मुकाबले आधा हो गयी थी। ऐसे समय में यह कदम बहुत ही उचित था, इसके साथ ही सभी लेन को भी सभी वाहनों के लिए को खोल दिया जाना चाहिए। ऐसे कई जगह है जहां पर प्राइवेट संस्थानों द्वारा टोल को चलाया जाता है, ऐसे जगह पर सरकार को उनके नुकसान की भरपाई करनी होगी। क्योकि यह उनके नियंत्रण के बाहर से लिया गया फैसला है, जिस वजह से वह इसके अधिकारी हो जाते है।

ज्ञात हो कि कुछ समय पहले ही देश भर के टोल प्लाजा में फास्टैग को अनिवार्य कर दिया गया है, जिस वजह से अधिकतर वाहनों में यह टैग लगाया भी चुका है।जिस वजह से अधिकतर लेन इन टैग वालों के लिए था, अब उन्हें भी सबके लिये खोला जाना चाहिए। देश भर में कल आधी रात से लॉकडाउन लगाया जा चुका है जिस वजह से लोगों को बिना किसी जरुरी कारण के घर से निकलने के लिए मना किया गया है।



error: Content is protected !!