You are currently viewing नकल रोकने के लिए CBSE ने परीक्षा से पहले लगाई एक और पाबंदी

नकल रोकने के लिए CBSE ने परीक्षा से पहले लगाई एक और पाबंदी

जालंधरः केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए सख्त कदम उठाए हैं। बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्देश भेजकर साफ कर दिया है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षा के दौरान कोई भी छात्र डिजिटल घड़ी पहन कर परीक्षा नहीं दे सकेगा। दरअसल परीक्षा के दौरान मोबाइल फोन का पहले से ही प्रतिबंध है। डिजिटल घड़ी भी फोन युक्त हो इसकी आशंका को देखते हुये बोर्ड की ओर से ये सख्त कदम उठाए गए हैं। हालांकि साधारण घड़ी पहनकर परीक्षा देने जाने पर बोर्ड ने रोक नहीं लगाई है।

बोर्ड 20 जनवरी केक आस-पास एडमिट कार्ड जारी कर देगा जबकि प्राइवेट विद्यार्थियों के एडमिट कार्ड जनवरी के आखरी दिनों में आने की संभावना है। फरवरी और मार्च से शुरु होने वाली सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए बने केन्द्रों पर बोर्ड के निर्देशों को देखते हुए छात्रों की चेकिंग पहले की तरह ही होगी लेकिन इस साल घड़ी की सघन जांच के बाद ही छात्र को परीक्षा केन्द्र में जाने की अनुमति दी जाएगी।

परीक्षा केन्द्र में एक स्टोर रूम बनाया जाएगा जिसमें डिजिटल घड़ी मिलने पर उसे उतरवाकर स्टोर रूम में रखवा दिया जाएगा। इसके साथ ही बोर्ड ने यह भी साफ कर दिया है कि जिस छात्र की उपस्थिति 75 फीसदी से कम होगी, उसका प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा। सभी स्कूलों को उपस्थिति का विवरण बोर्ड को भेजनी होगी।