You are currently viewing चिकित्सा क्षेत्र में बड़ी सफलता, सूअर के खून से वैज्ञानिकों ने खराब फेफड़ो को 24 घंटे में दोबारा किया जिंदा

चिकित्सा क्षेत्र में बड़ी सफलता, सूअर के खून से वैज्ञानिकों ने खराब फेफड़ो को 24 घंटे में दोबारा किया जिंदा

 

नई दिल्लीः कोरोना वायरस महामारी का वार फेफड़ों पर ही हो रहा है। माना जाता है कि कोरोना वायरस फेफड़ो और हृदय को पूरी तरह क्षतिग्रस्त करता है। इस बीच कुछ वैज्ञानिकों को बड़ी कामयाबी हासिल हुई है।

 

 

वैज्ञानिकों ने फेफड़ों को बुरी तरह खराब हो जाने के बाद भी उन्हें स्वस्थ करने का तरीका ढूंढ निकाला है। बता दें शोधकर्ताओं ने ये तकनीक ब्रेन-डेड मरीजों से मिले छह खराब फेफड़ों पर आजमाई थी। फेफड़ों को रेस्पिरेटर यंत्र से जोड़कर इनमें सूअर का रक्त प्रवाहित किया गया, जिससे ये 24 घंटों में ही ‘जिंदा’ हो गए।

 

 

 

इसकी कामयाबी के बाद यह प्रयोग इंसानों में किया गया। वैज्ञानिकों का कहना है कि दान में मिले हुए फेफड़े कुछ घंटों में ही खराब हो जाते हैं। अभी नए शोध के बाद पहले से ज्यादा फेफड़े ट्रांसप्लांट के लिए उपलब्ध रहेंगे। न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में फेफड़ा प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ. जैकरी एन कोन का कहना है, यह एक परिवर्तनकारी विचार है जिससे मरीजों की जान बचेगी।

 

 

 

 

 

 

◆ शुगर की 5 वर्षों से खा रहे थे दवाई. ” i Coffee☕ ” पीने से 20 दिन में छूट गई मेडिसिन, हुआ बड़ा लाभ

☕कई वैज्ञानिकों व डॉक्टरों द्वारा तैयार की गई 100% आयुर्वेदिक i Coffee से शुगर की भयंकर बीमारी से मिला आराम -NO Side Effect – Video देखें-