You are currently viewing आप सांसद भगवंत मान ने किया चुनाव आचार संहिता का उल्लघंन, नोटिस जारी

आप सांसद भगवंत मान ने किया चुनाव आचार संहिता का उल्लघंन, नोटिस जारी

चंडीगढ़ः लोकसभा चुनाव की घोषणा होने के बाद आचार संहिता लागू हो चुकी है। अभी इसे लागू हुए दो दिन भी नहीं हुए और आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने इसका उल्लघंन भी कर दिया है। इस मामले में मोगा के डिप्टी कमिश्नर सदीप ने आम आदमी पार्टी को नोटिस जारी किया है। जानकारी के अनुसार, भगवंत मान ने बीते दिन संगरूर जिले के 6 गांवों में नुक्कड़ बैठकें की। पार्टी को जारी हुए नोटिस में इन बैठकों का जिक्र किया गया है।

गौरतलब है कि रविवार को चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान किया। इसके साथ ही देशभर में आदर्श आचार संहिता भी लागू हो गई थी। मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने एलान करते हुए बताया था कि कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की 18 अप्रैल, तीसरे चरण की 23 अप्रैल, चौथे चरण की 29 अप्रैल, पांचवे चरण की 6 मई, छठे चरण की 12 मई और सातवें चरण की वोटिंग 19 मई को होगी। इसके बाद 23 मई को लोकसभा चुनाव की मतगणना होगी।

जानिए क्या है आचार संहिता-
आचार संहिता कुछ नियमों की एक लिस्ट होती है। इस दौरान राजनेताओं को गाइडलाइन जारी किए जाते हैं कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है। इन नियमों का पालन चुनावी उम्मीदवारों को ना सिर्फ अपने भाषणों में करना होता है बल्कि सभी प्रकार के चुनावी प्रचार और यहां तक कि उनके घोषणापत्रों में भी करना होता है।

कब लागू किया जाता है-
चुनाव आयोग जब चुनाव की तारीखों की घोषणा कर देता है इसके बाद तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक आचार संहिता लागू हो जाती है। संविधान के अनुच्छेद 324 के तहत निष्पक्ष और निर्विवाद चुनाव संपन्न कराना इसका मुख्य मकसद होता है औऱ इस दौरान सभी राजनेताओं और चुनावी उम्मीदवारों को इन सभी नियमों का पालन करना होता है। आचार संहिता लागू होने के बाद अगर कोई नेता या चुनावी उम्मीदवार मतदाताओं को रिश्वत देते हुए या किसी तरह की अनैतिक कार्य करते हुए पकड़े जाते हैं तो उनके खिलाफ चुनाव आयोग कार्रवाई कर सकती है।